भाजपा नेता की समिति मनाती रही है उत्सव इस बार कांग्रेस ने भी लगा दिया पंडाल
भाजपा नेता की समिति मनाती रही है उत्सव इस बार कांग्रेस ने भी लगा दिया पंडाल

रायपुर । शहर के BTI ग्राउंड में इस बार दो दुर्गा पंडाल देखने को मिल रहे हैं। ये पहली बार है, जब इस तरह मैदान में दुर्गा पूजा को लेकर खींचतान है। एक पंडाल के चारों तरफ तीन रंग का कपड़ा लगा है जैसा कांग्रेस पार्टी के कार्यक्रमों में देखने को मिलता है। दूसरी तरफ के पंडाल में भगवा रंग के कपड़े का इस्तेमाल है। एक पंडाल कांग्रेस समर्थित नेता की समिति से जुड़ा है। दूसरे में भाजपा नेता ही पूजा समिति से जुड़ा अहम जिम्मा संभालते हैं। कुल मिलाकर रायपुर का BTI ग्राउंड दुर्गा पूजा के बहाने सियासी दंगल का अखाड़ा बन चुका है। मैदान में अपने कार्यक्रमों को लेकर अब राजनीतिक वर्चस्व की लड़ाई शुरू हो चुकी है। मैदान में दुर्गा पूजा के तो दो पंडाल लगा लिए गए मगर दशहरा उत्सव को लेकर दोनों ही समितियों के बीच खास घमासान नजर आ रहा है। सोमवार की दोपहर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने शंकर नगर चौक पर चक्का जाम किया था। इस मामले में भाजपा नेता संजय श्रीवास्तव समेत 18 नेताओं के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई है । इसमें भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने का भी नाम शामिल है।

नेताओं पर गलत तरीके से चक्का जाम करने बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन करने और बलवा का केस दर्ज किया गया है। भाजपा नेता संजय श्रीवास्तव जो बीटीआई ग्राउंड में आयोजित दुर्गा पूजा कार्यक्रम से जुड़े रहे हैं वो धरना दे रहे थे। नारेबाजी की गई उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार बदलने के बाद इलाके के कुछ कांग्रेसी नेता इस कार्यक्रम का राजनीतिकरण कर रहे हैं। पिछले 17 सालों से उनकी समिति बीटीआई ग्राउंड में गरबा और दुर्गा पूजा कार्यक्रम आयोजित करती आ रही है। इस तरह के धार्मिक आयोजन का राजनीतिकरण होने से बचाया जाना चाहिए।दूसरी तरफ मैदान के बड़े हिस्से को तीन रंग के कपड़े से घेर दिया गया है। पंडाल में दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित है। अब हर रोज रात में यहां गरबा भी आयोजित होता था। खम्हारडीह इलाके के पुराने कांग्रेसी नेता राकेश धोतरे ने अपनी तस्वीरों वाले पोस्टर भी लगा दिए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चेहरा भी पोस्टर में नजर आ रहा है। राकेश धोतरे से जुड़ी समिति अब मैदान पर होने वाले दुर्गा पूजा आयोजन पर अपना दावा कर रही है। धोतरे ने इस पर मीडिया से कहा है कि यहां उनकी पुरानी समिति कई सालों से कार्यक्रम कर रही है। इसमें किसी को राजनीति नहीं करनी चाहिए। संजय श्रीवास्तव का दावा है कि 17 सालों से बीटीआई ग्राउंड में उनकी समिति दुर्गा पूजा और दशहरा का कार्यक्रम आयोजित करती रही है। दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राकेश धोतरे अपनी सियासी ताकत दिखाने में लगे हुए हैं। ऐसे में दशहरा कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति आखिर किसे दी जाए यह जिला प्रशासन के लिए नया सिरदर्द बन चुका है। अफसरों ने साफ किया है कि अभी किसी को अनुमति नहीं दी गई है। जल्द बैठकर इस पर भी फैसला लेंगे। ग्राउंड में अब दोनों सियासी दलों के टकराव के हालात भी परेशानी का कारण बने हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *