प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग नव-किरण का हुआ शुभारंभ
प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग नव-किरण का हुआ शुभारंभ

महासमुंद । कोरोना काल के चलते बच्चों की सुरक्षित स्वास्थ्य बेहतरी के लिए बंद प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग संस्थान नव-किरण आज राज्योत्सव के सुअवसर पर पुनः शुरू हो गयी। इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीय ज़िला सत्र न्यायाधीश एवं सर्व ज़िला अधिकारी श्री भीष्म प्रसाद  पाण्डेय ने किया। इसी के साथ विद्यार्थियों के लिए जिले में राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का निःशुल्क प्रशिक्षण आज 01 नवम्बर 2021 से ज़िला ग्रन्थालय भवन, मिनी स्टेडियम परिसर, महासमुन्द में शुरू हो गया।  मुख्य अतिथि श्री भीष्म प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि नि:शुल्क  नव-किरण कोचिंग का उद्देश्य प्रतिभागियों  को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चीज संस्कार है। संस्कार हमें महान बनाता है। यह बचपन से ही हम अपने घर-परिवार एवं आस-पास के लोगों से सीखते है। हम अपने संस्कार के माध्यम से कड़ी मेहनत कर जीवन में आगे बढ़ सकते है। जीवन में संघर्ष आते-जाते रहते है। संघर्ष से ही विजयी होकर हम सफलता को प्राप्त कर सकतें है।   

ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश श्री पाण्डेय ने कहा कि विद्यार्थी सफलता के लिए सबसे पहले लक्ष्य बनाना सीखें, उसके उपरांत अपने आत्मबल एवं कठोर मेहनत से सफलता प्राप्त कर सकते है। किसी भी व्यक्ति को लक्ष्य हमेशा बड़ा बनाकर चलना चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए लगन के साथ मेहनत करना चाहिए। मेहनत और किस्मत दोनों ही अलग चीज है। किस्मत आपको धोखा दे सकती है लेकिन लगन के साथ किया गया मेहनत कभी भी धोखा नहीं देगी। विद्यार्थियों को हमेशा गुरूजनों के मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए।    कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि कोई भी विद्यार्थी अनुशासन में रहकर किसी भी प्रतियोगिता परीक्षाओं में बेहतर परिणाम ला सकता है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आज से संचालित नव-किरण प्रतियोगिता परीक्षा के लिए नियमित रूप से कक्षाएं आरंभ की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य यहां के विद्यार्थी प्रशासनिक अधिकारी बन सके, इसके लिए उन्हें नियमित रूप से कक्षाओं में समय पर आना होगा एवं शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए विषयों पर विशेष रूप से ध्यान दें और स्वयं भी कड़ी मेहनत करे। विद्यार्थियों के प्रतियोगिता परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने के लिए प्रति सप्ताह टेस्ट, सामूहिक परिचर्चा का आयोजन भी किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा संचालित नवकिरण एकेडमी में राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की कक्षाएं प्रतिदिन आयोजित की जाएगी। प्रशासनिक अधिकारी एवं प्रतियोगिता परीक्षाओं में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को व्याख्यान के लिए समय-समय पर आमंत्रित किया जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर बैच बनाकर प्रशिक्षण दो पालियों में लगाया जाएगा।   

पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने कहा कि ईमानदारी एवं लगन पूर्वक कार्य करने से ही किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाई एवं लक्ष्य को हासिल करने के लिए ईमानदार रहने एवं अपने आप को मजबूत तथा स्वयं का विकास करने की बात कही। उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन विषयों पर अधिक मेहनत करने पर अधिक जोर देने को कहा। प्रारंभिक परीक्षा के साथ ही मुख्य परीक्षाओं की भी तैयारी करने की सलाह दी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. प्रकाश ने विद्यार्थियों को इस अवसर का भरपूर सदुपयोग करते हुए नियमित रूप से प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए नोट्स तैयार करने को कहा। जिले से आए विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रश्न पूछकर शंकाओं का समाधान करें। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री भागवत जायसवाल, डिप्टी कलेक्टर डा.नेहा कपूर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हिमांशु भारतीय  सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित थे। डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूजा बंसल ने आभार व्यक्त किया ।