उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आई तो गन्ने का समर्थन मूल्य होगा 400 रुपए प्रति क्विंटल
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आई तो गन्ने का समर्थन मूल्य होगा 400 रुपए प्रति क्विंटल

भिलाई । दुर्ग जिले के तीन निकाय में भले ही चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ हो, मगर सत्तारूढ़ कांग्रेस ने विकास का पिटारा खोलने की पूरी तैयार कर ली है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां 18 नवंबर को 177 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। इन विकास कार्यों को निकाय चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। इससे पहले भी मुख्यमंत्री भिलाई में महंगाई को लेकर पैदल मार्च कर चुके हैं। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, 18 नवंबर को भिलाई, भिलाई-चरौदा, रिसाली एवं जामुल नगरीय निकायों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल होंगे। इस दौरान वे भिलाई नगरीय निकाय में 104 करोड़ रुपए के लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। इसी तरह सीएम भिलाई-चरौदा निगम में 40 करोड़ और रिसाली निगम में 27 करोड़ रुपए की राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे।

जामुल में 5 करोड़ रुपए के कार्यों का लोकार्पण और 1.91 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन होगा। आने वाले दिनों में भिलाई, चरौदा औैर रिसाली नगर निगम में चुनाव होने हैं। सीएम के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में लगा हुआ है। मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने इस संबंध में तैयारियों की समीक्षा की है। इस मौके पर भिलाई निगम के अधिकारियों द्वारा 25 स्वसहायता समूहों को 30 लाख रुपए की राशि का चेक दिया जाएगा। श्रम विभाग 143 श्रमिकों के परिजनों को चेक वितरित करेगा। महिला एवं बाल विकास विभाग भी अपने हितग्राहियों को सामग्री वितरित करेगा।

इसे भी पढ़ें
सरकार की दूरदर्शी नीतियों की वजह से छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी बेहतर स्थिति में

मछली पालन विभाग मछली बीज एवं जाल आदि का वितरण करेगा। 18 नवंबर को मुख्यमंत्री 28 करोड़ रुपए की लागत से बन रही कैनाल रोड का लोकार्पण भी करेंगे। कैनाल रोड की खूबसूरती और बढ़ जाए, इसके लिए सड़क के डिवाइडर में चंपा के खूबसूरत फूल लगाए गए हैं। इसके अलावा अधोसंरचना संबंधी अनेक मद एवं चौदहवें वित्त की राशि से महत्वपूर्ण कार्य कराए गए हैं। इसका भी लोकार्पण भिलाई में होगा। मुख्यमंत्री सुरडुंग जलाशय के शीर्ष एवं नहर की रिमाडलिंग एवं लाइनिंग के कार्य का भूमिपूजन भी करेंगे। वर्तमान में यह क्षतिग्रस्त हो जाने की वजह से जलाशय की क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा था। इसका कार्य पूरा हो जाने के बाद 100 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा सकेगी। इस तरह लगभग 62 हेक्टेयर के अतिरिक्त रकबे में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हो पाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *