Rajesh Singh rana, मोहल्ला साक्षरता कक्षा लगाने के निर्देश
Rajesh Singh rana, मोहल्ला साक्षरता कक्षा लगाने के निर्देश

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोविड संक्रमण को देखते हुए पढ़ना लिखना अभियान के अंतर्गत प्रौढ़ शिक्षार्थियों की मोहल्ला साक्षरता कक्षा का संचालन का निर्णय लिया गया है। इन कक्षाओं का संचालन कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए किया जाएगा। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक एवं सदस्य सचिव श्री राजेश सिंह राणा ने मोहल्ला क्लास संचालन को विधिवत प्रारंभ करने और कक्षा प्रारंभ करने के पूर्व तैयारियों के लिए सभी जिला कलेक्टरों, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता मिशन प्राधिकरण को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मोहल्ला क्लास प्रारंभ करने से पहले सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। मोहल्ला कक्षाओं के संचालन के लिए स्रोत व्यक्ति, कुशल प्रशिक्षकों, स्वयं सेवी शिक्षकों का उन्मुखीकरण और नये स्वयं सेवी शिक्षकों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया जाए। मोहल्ला साक्षरता कक्षा का चिन्हांकन एवं कक्षावार प्रभारियों की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण का कार्य कर लिया जाए। बुनियादी साक्षरता प्रवेशिका, मार्गदर्शिका (प्रथम चरण में सफल शिक्षार्थियों से प्राप्त कर) जिले से आवश्यकतानुसार पाठ्य सामग्री की क्लास में व्यवस्था कर ली जाए। मोहल्ला साक्षरता क्लास के लिए कोविड नियमों के तहत वातावरण निर्माण, राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा अधिकृत नारे, प्रेरणा गीत का उपयोग सुनिश्चित किया जाए।

मोहल्ला साक्षरता क्लास में राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण छत्तीसगढ़ यूट्यूब चैनल एवं सीजी पीएलए एप में उपलब्ध सामग्री का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। मोहल्ला साक्षरता क्लास में रोशनी एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था के साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। मोहल्ला साक्षरता क्लास में नवाचारी गतिविधियों को प्रोत्साहित कर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मोहल्ला साक्षरता क्लास में प्रतिदिन शिक्षार्थियों की उपस्थिति और पढ़ाए जाने वाले पाठ का निर्धारण कर जिला, विकासखण्ड और संकुल स्तर के अधिकारियों की सघन मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। मोहल्ला साक्षरता क्लास में कोविड नियमों का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया जाए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *