कोरोना को लेकर बरते सतर्कता, बढ़ाये कोविड टेस्टिंग: कलेक्टर भीम सिंह
कोरोना को लेकर बरते सतर्कता, बढ़ाये कोविड टेस्टिंग: कलेक्टर भीम सिंह

रायगढ़ ।  कलेक्टर भीम सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में पिछले दिनों आए कोरोना के मामलों को देखते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए और स्वास्थ्य विभाग को कोविड टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि शहर के विभिन्न स्थानों को चयनित कर टेस्ट किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में फायर सेफ्टी को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की और उन्हें निर्देश दिया कि सभी मॉल, हॉस्पिटल में फायर सेफ्टी मापदण्ड को चेक किया जाए। जिससे सुनिश्चित हो कि आपातकालीन स्थिति में फायर सेफ्टी से जुड़ी व्यवस्थाएं बिल्डिंग में मौजूद हो। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कृषि विभाग की कार्य की समीक्षा की।

उन्होंने पिछले दिनों हुए बारिश के चलते फसल नुकसान के साथ ही धान कटाई के संबंध में सभी एसएडीओ से जानकारी ली। सभी अधिकारी को निर्देशित किया कि धान कटाई के साथ ही गोठानवार पैरा एकत्रित करने का कार्य प्रारंभ किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी विकासखंडो के गोठानों में गौठान समिति, नोडल अधिकारी एवं सचिव के सहयोग से पैरा एकत्रित करने का कार्य शीघ्र प्रारंभ करें। उन्होंने कृषि अधिकारी से उतेरा बीज के वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस वर्ष उतेरा के रकबे में विस्तार करना है। जिस पर अधिकारी द्वारा बताया कि तिवड़ा, सरसों बीज का वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही किसानों को उतेरा फसल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिंह ने विकासखंड वार वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में कन्वर्जन रेशियों की समीक्षा की। उन्होंने खरसिया एवं घरघोड़ा के कमजोर कन्वर्जन रेशियों को सुधारने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नवीन गोठानों में गोबर खरीदी शीघ्र प्रारंभ किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि सभी गोठानों में पांच-पांच मल्टीएक्टीविटी जल्द सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के संचालन की समीक्षा की गई। उन्होंने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का स्थान लोगों के लिए सुलभ एवं व्यावसायिक स्थान हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश। उन्होंने कहा कि जिन मेडिकल स्टोर की जगह व्यवस्था अनुरूप नही है, उसे व्यावसायिक स्थानों में स्थानांतरित किया जाए। इस दौरान उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर किसान न्याय योजना में छूटे किसानों की पंजीयन की स्थिति की जानकारी ली तथा एंट्री पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के कार्य को जल्द पूर्ण करने तथा सड़क निर्माण कार्य से संबधित प्रकिया को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि आत्मानंद स्कूल के निर्माण कार्यों का नियमित निरीक्षण करें। कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि जिन उपार्जन केन्द्रों का समतलीकरण नहीं हुआ है, उसे जल्द किया जाए। इसके साथ ही सोसाइटियों की मूलभूत आवश्यकताओं तथा समस्याओं को शीघ्र निराकरण किया जाए, ताकि धान खरीदी व्यवस्थित रूप से संचालित हो सके। इसके साथ ही बार्डर के करीब स्थित धान केन्द्रों में अवैध धान बिक्री को रोकने के लिए पुलिस एवं आरटीओ को चेकपोस्ट बनाने तथा लगातार गाडिय़ों की जांच करने के लिए निर्देशित किया।

वनअधिकार पट्टा वितरण पर चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वन अधिकार पट्टा नियमित रूप से वितरित किया जाना है। जिसका प्रचार-प्रसार किया जाये तथा आवेदन लेने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री ङ्क्षसंह ने पशुधन विभाग को कृत्रिम गर्भाधान बढ़ाने के निर्देश दिए। लोक सेवा गारंटी पर समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी प्रकरण समय-सीमा में निराकृत किया जाए। इसके साथ ही उन्होने ई-नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र निर्माण को बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कोरोना अनुग्रह सहायता अनुदान राशि की समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान में वितरित अनुग्रह राशि की अद्यतन जानकारी ली। साथ ही उन्होंने तहसील स्तर पर जो केस है, उन्हे जिला कार्यालय भेजने के निर्देश दिए, ताकि जल्द उसका निराकरण किया जा सके। इस दौरान नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायत में रिक्त भूमि अतिक्रमण को मुक्त करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दी। कलेक्टर श्री सिंह ने महतारी दुलार योजना अन्तर्गत एकांउट एन्ट्री की समीक्षा की। जिस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि शत-प्रतिशत एन्ट्री की जा चुकी है। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।