दलपत सागर में पहुंचने लगा इंद्रावती नदी का पानी
दलपत सागर में पहुंचने लगा इंद्रावती नदी का पानी

राजस्व अधिकारियों की वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित

रायगढ़, 23 मई2021

 कलेक्टर श्री भीम सिंह ने राजस्व अधिकारियों की वर्चुअल बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में नजूल पट्टों की भूमि को फ्री होल्ड करने, 7500 वर्गफूट भूमि के व्यवस्थापन तथा शहरी स्लम पट्टों के नवीनीकरण व फ्री होल्ड के प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि नजूल भूमि के संबंध में शासन की फ्री होल्ड और व्यवस्थापन योजना के साथ पट्टों के नवीनीकरण प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने लंबित प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने एवं राजस्व संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण यह कार्य धीमा हुआ है लेकिन आने वाले माह में इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ करना है।

कलेक्टर श्री सिंह ने मकान क्षति एवं पशु हानि के प्रकरणों पर पात्र व्यक्तियों को तत्काल मुआवजा वितरण करने तथा असामायिक मृत्यु के प्रकरणों में भी उनके वारिसानों को अविलंब सहायता राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को पेडिंग न रखे।

इसे भी पढ़ें
रायगढ़ : दिनभर लगाया कोविड का टीका, रात को डिलीवरी केस आने पर करवाया सफल प्रसव

कलेक्टर श्री सिंह ने गांव के कृषकों के बीच रागी फसल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये कहा। ताकि उनको अधिक से अधिक आय प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सामान्य धान एवं दलहन-तिलहन में जो राशि मिल रही है। उससे अधिक लाभ किसानों को रागी फसल के उत्पादन से मिलेगी। जिला प्रशासन किसानों से 45 रुपये में रागी खरीदेगी। जिसका उपयोग आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को पोषण आहार देने में किया जाएगा। इसलिये रागी फसल लेने के लिये किसानों को प्रोत्साहित कराये।

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए गाइडलाइन्स का सख्ती से करवायें पालन

कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए लगातार गाइडलाइन्स का पालन करवाना सुनिश्चित करना होगा। गांवों में संक्रमण के मामले अभी बढ़े है। हमें किसी भी तरह से लापरवाही नहीं करनी है। गांवों से प्राय:यह शिकायत सामने आ रही है कि होम आईसोलेटेड मरीज अपने घर से बाहर निकलकर घूम रहे है। उन्होंने सभी एसडीएम को विशेष रूप से इसकी निगरानी रखने के लिये कहा कि कोई भी पॉजिटिव मरीज ऐसा करते पाये जाते है तो उन पर सचिव के माध्यम से जुर्माना कराये और उन्हें समझाईश दें कि आपके ऐसा करने पर और भी लोग संक्रमित होंगे।

इसे भी पढ़ें
ग्रामीण विकास की राह मजबूत कर रही शासन की योजनाएं: उच्च शिक्षामंत्री

गांव में होम आईसोलेटेड कोविड पाजिटिव मरीज तालाब या अन्य सार्वजनिक जगहों पर नहाने न जाये इस बात का विशेष ध्यान रखें। बिना संक्रमित गांव वाले भी बाहर जब निकले तो हमेशा मॉस्क लगाकर निकले। शादी एवं अत्येष्टि के अलावा गांव में किसी भी कार्यक्रम के लिये शासन के निर्देशों के अनुसार कार्य करना है। वैवाहिक कार्यक्रम में वर-वधु दोनों पक्षों के लोगों का कोविड टेस्ट कराना है नेगेटिव आये लोगों को ही सम्मिलित होने की अनुमति होगी।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने गांवों में ऑक्सीमीटर की सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि प्राय: गांवों से डेथ के कई केस सामने आ रहे है। जिसका मुख्य कारण उनका लेट से हास्पिटल में इलाज के लिये आना। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि सभी गांवों में कम से कम 10-12 ऑक्सीमीटर उपलब्ध हो। जहां-जहां जरूरत हो वहां पर प्रयोग करें। ताकि गंभीर मरीज जल्द से जल्द हॉस्पिटल पहुंचे।

चलाना है कोरोना मुक्त गांव अभियान

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये कोरोना मुक्त गांव अभियान चलाना है। इसके अंतर्गत जिस गांव में कोरोना के मामले नहीं हो उस गांव को कोरोना फ्री गांव का दर्जा दें। साथ ही जहां कोरोना के केसेस है वहां संक्रमण के नियंत्रण के लिये विशेष प्रयास करें। माईन्स तथा उद्योग वाले इलाकों में कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरतें। जिस गांवों में 50 से ज्यादा केस सामने आ रहे है, वहां कन्टेनमेंट नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें तथा संक्रमण बढऩे के कारणों की समीक्षा करते हुए तत्काल जरूरी कदम उठाएं। रेलवे एवं बाहर से फैक्ट्री में आने वाले लोगों को क्वारेंटीन करें एवं बार्डर में लगातार निगरानी रखें व चेकिंग करते रहे। कोरोना के संबंध ग्रामीण इलाकों में जागरूकता के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि वे गांव वालों को वैक्सीनेशन की जानकारी देंगे एवं कोविड का पालन करवायेंगे। इसका नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें।
इस अवसर पर एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े रहे।
स.क्र./106/राहुल
 

इसे भी पढ़ें
एकजुटता बनी ताकत, बिहान से जुड़कर महिलाएं हो रही आत्मनिर्भर

Source: http://dprcg.gov.in/