शहीद विप्लव को आज अंतिम विदाई: सम्मान में रायगढ़ शहर बंद
शहीद विप्लव को आज अंतिम विदाई: सम्मान में रायगढ़ शहर बंद

रायगढ़ । मणिपुर में उग्रवादी हमले में शहीद हुए कमांडेंट विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और बेटे को आज अंतिम विदाई दी जाएगी। तीनों के शव भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से रायगढ़ पहुंचेंगे। इसके बाद उसे अंतिम दर्शन के लिए एक घंटे रामलीला मैदान में रखा जाएगा। फिर सर्किट हाउस स्थित मुक्ति धाम में अंतिम संस्कार होगा। कमांडेंट की शहादत के सम्मान में शहर पूरी तरह से बंद है। छत्तीसगढ़ में रायगढ़ के रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार सुभाष त्रिपाठी के बड़े बेटे कमांडेंट विप्लव त्रिपाठी (41) सहित 5 जवान 13 नवंबर को मणिपुर में हुए उग्रवादी हमले में शहीद हो गए थे।

असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी की पत्नी अनुजा शुक्ला (37) और बेटे अवीर त्रिपाठी (6) की भी इस हमले में मौत हो गई थी। वह परिवार सहित आ रहे थे, इसी दौरान घात लगाए उग्रवादियों ने IED ब्लास्ट कर उनकी गाड़ी को उड़ा दिया था। शहीद कर्नल विप्लव त्रिपाठी के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब उनका और पत्नी व बच्चे का शव विशेष विमान से जिंदल हवाई पट्टी पर आएगा। इसके बाद तीनों शवों को घर ले जाया जाएगा। वहां से शवों को म्यूनिसिपल स्कूल ग्राउंड में लेकर आएंगे और अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। रायपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री का कार्यक्रम निरस्त होने के बाद इसमें बदलाव किया गया है। इसके चलते शव सीधे रायगढ़ पहुंचेंगे। रायगढ़ पहुंचने के बाद दोपहर डेढ़ बजे तक पार्थिव देह उनके किरोड़ीमल काॅलोनी निवास पर रखी जाएगी। दोपहर 2:15 बजे रामलीला मैदान में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

इस दौरान सेना के जवान गार्ड ऑफ़ ऑनर देंगे। दोपहर 3.15 बजे उनकी अंतिम यात्रा रामलीला मैदान से शुरू होगी। वहां सक्तीगुड़ी चौक, स्टेशन चौक, गांधी चौक, सुभाष चौक होते हुए पुरानी हटरी गांजा चौक चांदनी चौक होते हुए 4 बजे सर्किट हाउस स्थित मुक्तिधाम के लिए पहुंचेगी। सेना के असम राइफल्स के 5 सीनियर अफसर और 50 जवान मणिपुर से रायगढ़ पहुंचे हैं, जो उन्हें गार्ड ऑफ ऑर्नर देंगे। इससे पहले रविवार को ये अफसर और जवान शहीद त्रिपाठी के माता-पिता और परिजनों से भी मुलाकात करने के लिए घर पहुंचे थे। इधर विप्लव के पिता और माता से मिलने के लिए सांसद गोमती साय और विधायक प्रकाश नायक भी उनके घर पहुंचे हुए थे। चैंबर आफ कॉमर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष सुशील रामदास अग्रवाल ने बताया कि शहीद विप्लव त्रिपाठी की अंतिम यात्रा शहर से निकाली जाएगी। इसे देखते हुए चैंबर ऑफ कॉमर्स ने व्यापारियों को सोमवार को मार्केट बंद रखने का आह्वान किया है। इस दौरान शहर के सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स सुबह 12 बजे से दोपहर 3 बजे की शो को बंद रखने का फैसला किया गया है, जिस रुट से यह अंतिम यात्रा निकलेगी। वहां पर दो पहिया या चार पहिया वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *