International Literacy Day
International Literacy Day

पढ़ाना-लिखना अभियान योजना की जानकारी मिलने पर रायगढ़ जिले के विकासखण्ड लैलूंगा के वार्ड क्रमांक-2 राजपुर की स्वयंसेवी शिक्षक कुमारी अनुराधा पैकरा निपुणता से सर्वे कार्य में लगी रही है। वे असाक्षरों को साक्षर करने के लिए नियमित कक्षा का संचालन कर रही है। लोक शिक्षा केन्द्र में उन्होंने महिलाओं को कहानी पढ़ाते-पढ़ाते पढ़ना और लिखना भी सीखा रही है। वे महिलाओं को अंक गणित की बेसिक जानकारी भी देती है। गांवों की महिलाओं की छोटी-छोटी मदद करना जैसे बैंक के फॉर्म भरना, आयुष्मान भारत कार्ड, राशन कार्ड की समस्या के निदान की जानकारी भी दे रही है। उन्होंने समय-समय पर प्रौढ़ महिलाओं को साक्षरता कार्यक्रम से जुड़ने के लिए महिला कबड्डी प्रतियोगिता और जलेबी दौड़ कार्यक्रम का आयोजन भी कराया, जिससे प्रौढ़ महिलाएं साक्षरता कार्यक्रम से जुड़ी और लोक शिक्षा केन्द्र में आने लगी।

चित्रों के माध्यम से अक्षरों को पढ़ने की ललक पैदा की

सरगुजा जिले के बालगंगाधर तिलक वार्ड क्रमांक-10 की स्वयंसेवी शिक्षक सुश्री दिव्या सिन्हा ने असाक्षरों को पढ़ाने का अनोखा तरीका अपनाया। वे चित्रों के माध्यम से अक्षरों के अंदर पढ़ने की ललक पैदा करने में सफल रही। उन्होंने कहानी, रंगोली प्रतियोगिता के माध्यम से असाक्षरों का उत्साहवर्धन कर उनमें पढ़ने की ललक पैदा की।
सरगुजा जिले की तहसील बतोली के ग्राम सिलमा की सुश्री सबीना कुजूर दैनिक मजदूरी कर परिवार का लालन-पालन करने के साथ साक्षरता शिक्षा का संचालन भी पूरी तन्मयता के साथ करती है।

प्रोजेक्टर के माध्यम से असाक्षरों में जगाई पढ़ाई की जिज्ञासा

इसे भी पढ़ें
रोजगार उपलब्ध कराने में रायगढ़ अव्वल

कबीरधाम जिले के विकासखण्ड़ पण्डरिया की ग्राम पंचायत जंगलपुर के स्वयंसेवी शिक्षक श्री ओमप्रकाश साहू ने स्वयं के संसाधन कम्प्यूटर और प्रोजेक्टर के माध्यम से असाक्षर व्यक्तियों में पढ़ाई की जिज्ञासा जगाई। वे अपनी दिनचर्या में भी एक घंटे की पढ़ाई करवाते हैं। उनके द्वारा पढ़ाए गए असाक्षर आसानी से पढ़-लिख, जोड़-घटना, अंग्रेजी में नाम पता और अन्य नामों को अंग्रेजी में पढ़-लिख सकते हैं।

पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती

बेमेतरा जिले की तहसील बेरला के ग्राम लावातरा के केन्द्र क्रमांक-4 पाटिल पारा की स्वयंसेवी शिक्षका श्रीमती अनिता पाटिल खेतों में आकर महिलाओं को सम्मिलित करती है और सबकों पढ़ाई-लिखाई के फायदे बताती है। वे घरेलू काम के बावजूद रोज पढ़ाने जाती है, पढ़ाई लिखाई के लिए महिलाओं को जागरूक करने घर-घर जाकर बुलाती है। वे अभी तक 120 घंटे से ज्यादा पढ़ा चुकी है। अक्षर छापी पुस्तक को अभी तक पूरा पढ़ चुकी है और फिर से दुबारा पढ़ रही है। यहां के लोक शिक्षा केन्द्र में सभी शिक्षार्थियों को पढ़ने में मजा आता है। यहां सभी शिक्षार्थी अच्छे से पढ़ते-लिखते और बोलते है कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती।

शिक्षार्थियों को खड़ी और आड़ी रेखा का बोध कराया

छत्तीसगढ़ राज्य साक्षरता मिशन के द्वारा दुर्ग जिले के भाटापारा, रूआबांधा बस्ती लोक शिक्षा केन्द्र के स्वयंसेवी शिक्षक श्री आकाश वर्मा को महिलाओं और पुरूषों को पढ़ाने का मौका दिया गया। साक्षरता मिशन द्वारा शिक्षकों को दो दिवसीय ऑनलाईन प्रशिक्षण भी दिया गया। साक्षरता केन्द्र में शिक्षाथिर्याें को खड़ी रेखा और आड़ी रेखा का बोध कराया, कक्षा के तीसरे दिन दो घंटे लाईट चली गई तब मोबाईल के टॉर्च की लाईट से पढ़ाई की। यहां के शिक्षार्थियों ने ठान लिया कि किसी भी हालत में पढ़ाई बंद नहीं होने देंगे। फिर साक्षरता कार्यक्रम प्रारंभ हुआ और वृक्षारोपण, तालाब की सफाई पाठ से सीख लेकर तालाब का सफाई अभियान चलाया, जिसमें सभी स्वयंसेवी शिक्षकों और कक्षा के नवसाक्षर महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इसे भी पढ़ें
डेंगू को लेकर रहे सतर्क : कलेक्टर

गिनती सीखने के लिए परंपरागत खेल का प्रयोग

रायपुर के भीमराव अंबेडकर वार्ड की स्वयंसेवी शिक्षक सुश्री पल्लवी टंडन ने गिनती सीखने के लिए छत्तीसगढ़ी महिलाओं द्वारा बचपन में खेले जाने वाले परंपरागत खेल गोटा का प्रयोग किया। उनके इस प्रयोग से महिलाएं बड़ी ही आसानी और रोचक तरीके से गिनती जैसी आधारभूत शिक्षण प्रक्रिया को सीख गई। पल्लवी टंडन ने अपनी कक्षा में आखर-झापी के चौबीस अध्याय को तीन माह में पूर्ण कर लिया है।

कविता कहानी नाट्य के माध्यम से अध्यापन

कांकेर जिले की ग्राम पंचायत सम्बलपुर के कुम्हारपारा वार्ड क्रमांक-1 स्थित प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र के स्वयंसेवी शिक्षक श्री चोकेश्वर प्रजापति शिक्षार्थियों को कविता-कहानी-नाट्य के माध्यम से अध्यापन कर रहे हैं। रात्रिकालिन कक्षाओं में गीत-कहानी, कविता-नाट्य के माध्यम से साक्षर बनाने का प्रयास कर रहे हैं। शिक्षार्थियों को अध्यापन के साथ-साथ शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उनका लाभ उठाने में हर संभव सहयोग प्रदान करत हैं।

इसी प्रकार इसी ग्राम पंचायत के सरईपार स्थित महिला मण्डल भवन में संचालित प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र की स्वयंसेवी शिक्षक कुमारी कमलेश्वरी यादव भी कविता-कहानी और नाट्य के माध्यम से अध्यापन कर रही हैं। वे आस-पास के गांव में जाकर महिलाओं को विभिन्न कार्यों के लिए पंजीयन कर बैंक के माध्यम से उनको आर्थिक सहायता प्रदान करवाती है। समूह द्वारा महिलाओं को बैक से लोन दिलाकर सिलाई, किराना स्टोर्स, सब्जी, मशरूम उत्पादन आदि भी कराया जाता है।

इसे भी पढ़ें
राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों के पंजीयन में लाये तेजी : कलेक्टर

कंकड़-पत्थर, पत्तों से नवाचार

गरियाबंद जिले के विकासखण्ड फिंगेश्वर के मौलीमाता वार्ड की स्वयंसेवी शिक्षक कुमारी गुलेश्वरी यादव और सुश्री भागवती सांवरा पढ़ना-लिखना अभियान के अंतर्गत दस-दस शिक्षार्थियों को साक्षर बनाने का कार्य कर रही हैं। इन्होंने कंकड़-पत्थर-पत्तों से नवाचार करते हुए गिनती अक्षर पढ़ाने का उल्लेखनीय कार्य किया।

इसी प्रकार कोरिया जिले के स्वयंसेवी शिक्षक श्री गुमेश्वर सिंह नियमित कक्षा का संचालन कर अंक और शब्द का अभ्यास रेत में कराते है। उन्होंने कंकड़ व बीज के द्वारा गणित सिखाने का कार्य किया। घर-घर सम्पर्क कर शिक्षार्थियों को अभिप्रेरित करते हैं।