रायपुर :  प्रदेश में शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन के लिए ‘मोर जिम्मेदारी’ अभियान सराहनीय पहल: श्री टी.एस. सिंहदेव
रायपुर : प्रदेश में शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन के लिए ‘मोर जिम्मेदारी’ अभियान सराहनीय पहल: श्री टी.एस. सिंहदेव

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के 20 जिलों के दुर्गम 600 गांवों के लिए वैक्सिनेशन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से यूनिसेफ और एकता परिषद् सहित अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से चलने वाले जागरूकता अभियान ‘मोर जिम्मेदारी’ का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के लोगों को कोविड व्यवहार और वैक्सिनेशन के प्रति प्रेरित करने मोर जिम्मेदारी जाकरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मंत्री श्री सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यूनिसेफ, एकता परिषद् एवं अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा प्रदेश में शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन व कोरोना व्यवहार के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान एक सराहनीय पहल है। यूनिसेफ के माध्यम से राज्य के 20 जिलों के दुर्गम 600 गांवों में इनके वालेंटियर घर-घर जाकर कोविड वैक्सिनेशन और संक्रमण से बचाव के लिए लोंगों को जागरूक करेंगे। श्री सिंहदेव ने कहा कि वालेंटियर विशेष तौर पर यह ध्यान रखें कि जिन्हें कोरोना टीका का प्रथम डोज लग चुका हो, उन्हें दूसरा डोज प्राथमिकता के साथ लगवाने प्रेरित की जाए। उन्होंने कोविड टीका के महत्व के साथ-साथ ग्रामीणों को किसी प्रकार की अफवाह में न पड़ने के लिए भी जागरूक करने को कहा।

इसे भी पढ़ें
जिले के सभी पार्क, पर्यटन स्थल, कोचिंग/ट्यूशन संस्थान खुलेंगे

स्वास्थ्य मंत्री बताया कि प्रदेश में रायगढ़ जिला शत-प्रतिशत कोविड टीका का प्रथम डोज लगवाकर उल्लेखनीय कार्य किया है। इसके लिए सभी बधाई के पात्र है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जिन्हें प्रथम डोज लग चुका है उन्हें निर्धारित समय-सीमा में टीका का दूसरा डोज लग जाए। श्री सिंहदेव ने बताया कि प्रदेश में स्वास्थ विभाग द्वारा प्रति दिन टीका के तीन से पांच लाख डोज लगाने की क्षमता है। प्रदेश को पर्याप्त मात्रा में टीके की आपूर्ति नहीं होने के कारण टीकाकरण की दर में कमी जरूर आयी है, परंतु कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ वैक्सिनेशन को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण से किसी को डरने या घबराने की जरूरत नहीं है, टीकाकरण संेटर में केन्द्र के मापदण्ड के अनुरूप प्रशिक्षित स्टॉफ कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कोरोना से सुरक्षा एवं नियंत्रण के लिए सभी पात्र लोगों से कोविड टीका लगवाने की अपील की है। कार्यक्रम में यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ हेड श्री जॉब जाकरिया, एकता परिषद के श्री रमेश शर्मा सहित वालेंटियर उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें
रायपुर : मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यों के क्रियान्वयन और प्रगति की समीक्षा की मुख्य सचिव ने