रायपुर : आकांक्षी जिले के विकास कार्यों में आ रही तेजी: मंत्री श्री लखमा
रायपुर : आकांक्षी जिले के विकास कार्यों में आ रही तेजी: मंत्री श्री लखमा

उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज सुदूर वनांचल नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मंत्री श्री लखमा ने ग्राम पेंदलनार में छात्रावास भवन का भूमिपूजन और उचित मूल्य की दुकान का लोकार्पण किया। मंत्री श्री लखमा सुकमा जिले के सघन दौरे के दौरान ग्राम सगुनघाट में भी पंचायत भवन का लोकार्पण और उचित मूल्य की दुकान का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री लखमा ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि आंकाक्षी जिले सुकमा के विकास कार्यों में तेजी आ रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गांव, गरीब और किसान के हित में तेजी से फैसले लिए जा रहे हैं। वनांचलों में विकास कार्य को गति देने हरसंभव प्रयास किए जा रहे है।

इस अवसर पर क्षेत्रवासियों की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए मंत्री श्री लखमा ने कुन्ना से मिचवार के बीच और गोरली से गरीपाल तक जल्द ही पक्की सड़क के निर्माण की घोषणा की। उद्योग मंत्री श्री लखमा ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि तोंगपाल को तहसील का दर्जा देने और वहां महाविद्यालय की स्थापना का कार्य इस कड़ी में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि तोंगपाल को तहसील का दर्जा देने से इस क्षेत्र के लोगों को राजस्व संबंधी बेहतर सुविधाएं मिलेगी। तोंगपाल में महाविद्यालय की स्थापना होने से उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को अन्यत्र दूर नहीं जाना पड़ेगा। श्री लखमा ने कहा कि छिंदगढ़ में वर्षों से किसानों के द्वारा सहकारी बैंक की मांग की जा रही थी, जिसे हमारी सरकार ने पूरा कर किसानों को राहत पहुंचायी है।

आकांक्षी जिले के विकास कार्यों में आ रही तेजी: मंत्री श्री लखमा
आकांक्षी जिले के विकास कार्यों में आ रही तेजी: मंत्री श्री लखमा

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति को सृदृढ़ करने के साथ-साथ उनके फसल का भी वाजिब दाम दे रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने कोदो-कुटकी, रागी आदि फसलों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य कर रही है। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत फलदार पौधों के लगाने पर तीन वर्ष तक प्रति वर्ष दस हजार रुपए दिए जा रहे हैं।

भूमिहीन कृषि मजदूरों के कल्याण के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत अब प्रतिवर्ष छः हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि अब लोगों को घर में ही नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे महिलाओं को हैण्डपंप में लाईन लगाने की समस्या से भी राहत मिल रही है। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देवलीबाई, उपाध्यक्ष श्री नाजिम खान, जिला पंचायत सदस्य श्री राजूराम नाग, श्रीमती महेश्वरी बघेल सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।