30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा में निःशुल्क बनवा सकते हैं आयुष्मान कॉर्ड

रायपुर । छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत आयुष्मान कॉर्ड पंजीयन का दायरा लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश के 86 फीसदी परिवारों में किसी एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर देशभर में आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी 15 सितम्बर से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा संचालित किया जा रहा है। इस दौरान निःशुल्क आयुष्मान कॉर्ड बनाए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 16 सितम्बर 2018 से प्रारंभ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के सभी क्षेत्रों में राज्य ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

प्रदेश की 44 फीसदी आबादी ऐसी है, जिनका आयुष्मान कार्ड का पंजीयन हो चुका है। पंजीकृत हितग्राही अनुबंधित अस्पतालों में जाकर अपना आयुष्मान कॉर्ड दिखाकर सीधे योजना का लाभ ले सकते हैं। राज्य में “आपके द्वार आयुष्मान“ अभियान के तहत् लगभग एक करोड़ पांच लाख हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड का पंजीयन किया गया था। पंजीकृत हितग्राहियों को संबंधित चॉइस सेंटर से ही पीवीसी आयुष्मान कार्ड) उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में देश में तीसरे स्थान पर हैं। राज्य में योजना की शुरूआत से अभी तक लगभग एक करोड़ 37 लाख हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड का पंजीयन किया जा चुका हैं और यह क्रम अनवरत जारी हैं। वर्तमान में संचालित आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान भी प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर आयुष्मान कार्ड का पंजीयन किया जा रहा हैं। “आपके द्वार आयुष्मान“ अभियान के तहत छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में कीर्तिमान रचा था। 01 मार्च से 30 अप्रैल 2021 तक चले इस अभियान में 25 मार्च की तारीख कीर्तिमान के रूप में दर्ज है। इस दिन एक ही दिन में राज्य में छह लाख 26 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड का पंजीयन किया गया था। तब पूरे अभियान के दौरान 97 लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड का पंजीयन किया गया था।