रायपुर : केशवपुर के गोठान को मल्टी एक्टीविटी सेंटर के  रूप में विकसित करें: मंत्री डॉ डहरिया
रायपुर : केशवपुर के गोठान को मल्टी एक्टीविटी सेंटर के  रूप में विकसित करें: मंत्री डॉ डहरिया


सुराजी गांव योजना के अंतर्गत गांवो में बनाये गए गौठानों में महिला समूहों को नियमित रूप से रोजगार मिल रहा है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉक्टर शिवकुमार डहरिया ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सरगुजा जिले के केशवपुर गौठाान पहुंचकर वहां आर्थिक गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं से चर्चा की और उनके द्वारा किए जा रहे सब्जी उत्पादन और मुर्गीपालन कार्य का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया। 

मंत्री डॉक्टर डहरिया ने केशवपुर के गौठान को मल्टी एक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सुराजी गांव योजना का क्रियान्वयन राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। यहां स्थापित गौठान में हमेशा कोई न कोई रोजगारमूलक गतिविधि चलती रहे इसके लिए आस-पास की मांग को ध्यान में रख कर प्रोसेसिंग इकाईयों की स्थापना की जाए। मंत्री डॉक्टर डहरिया ने गौठान के भ्रमण के दौरान गोबर से जैविक खाद निर्माण कर रही समूह की महिलाओ से गोबर खरीदी, खाद निर्माण, मुर्गी पालन, बाड़ी विकास के संबंध में चर्चा की। उन्होने महिलाओं से गोबर के भुगतान, सब्जी उत्पादन, और मुर्गी पालन से होने वाली आमदनी के बारे में भी जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि गोबर खरीदी की अब तक की राशि बैंक खाते में जमा हो गई है। इन महिलाओं ने बताया कि विगत वर्ष करीब 73 हजार रुपये के सब्जी, 11 हजार का मुर्गी एवं बटेर तथा करीब 10 हजार रूपए के अंडे का विक्रय किया जा चुका है। बाड़ी में अभी बरबट्टी, भिंडी, हल्दी अदरक लगा है। इसके साथ ही पपीता, अमरूद, नींबू, लीची के पौधे भी लगाए हैं।

इसे भी पढ़ें
नया ग्राम पंचायत महेशपुर को मिला नवनिर्मित पंचायत भवन

मंत्री डॉक्टर डहरिया ने इस मौके पर गौठान परिसर में कदम का पौधा भी रोपा। गौठान परिसर में लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, मेयर डॉ अजय तिर्की, जनपद सदस्य श्री राकेश गुप्ता बीस सूत्रीय कार्यन्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया। इस मौके पर कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, मुख्य वन संरक्षक श्री अनुराग श्रीवास्तव, जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, वनमंडलाधिकारी श्री पंकज कमल, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।