रायपुर : शिक्षा और स्वास्थ्य की योजनाओं का हो बेहतर कियान्वयन : मुख्य सचिव श्री जैन
रायपुर : शिक्षा और स्वास्थ्य की योजनाओं का हो बेहतर कियान्वयन : मुख्य सचिव श्री जैन

मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों से राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा की

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने सरकार की नई योजनाआंें का लाभ मैदानी स्तर पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इन योजनाओं के क्रियान्वयन की लगातार मानिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों तक शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं देने के लिए शुरू की गई योजनाएं नवाचारी हैं। इन योजानाओं से जरूरतमंदों को लाभान्वित करने के लिए विशेष पहल करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में विद्यार्थियों की भर्ती 15 सितंबर तक पूर्ण कर ली जाए। इन स्कलों के लिए छात्रावास की व्यवस्था के लिए जल्द प्रस्ताव देने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव श्री जैन ने आज यहां महानदी भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरांे से राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा कि हाट बाजार क्लिनिक योजना के लिए मेडिकल टीम और वाहन अनिवार्य रूप से तैनात किए जाए। वाहनों पर योजनाओं की जानकारी भी प्रदर्शित की जाए। मेडिकल टीम निर्धारित स्थान पर पहुंचने की ट्रेकिंग की जाए।

इसे भी पढ़ें
जल है तो कल है, जल संरक्षण का सन्देश देता लोकयांत्रिकी विभाग का प्रदर्शनी

श्री जैन ने कोविड -19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड की स्थिति से बचाव और उपचार के लिए आक्सीजन प्लांट, आईसीयू बेड, आक्सीजन सिलंेडर आदि की व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से मृत लोगों की जानकारी के आधार पर महतारी दुलार योजना के लिए पात्र विद्यार्थियों को चिन्हित किया जाए। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए विषयवार शिक्षकों की संविदा और प्रतिनियुक्ति का कार्य अगस्त तक पूर्ण कर लिया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि उन्होंने सभी जिला अस्पतालों में पैथालॉजी सुविधा के लिए हमर लैब की स्थापना की जाए तथा इन अस्पतालों मंें ब्लड बैंक, सीजर आपरेशन एवं अन्य आपरेशन जैसी सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। सभी बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों मंें 30 दिसंबर और शेष बचे हुए स्वास्थ्य केन्द्रों को 15 अगस्त 2022 तक आदर्श केन्द्र के रूप में विकसित किया जाए।

इसे भी पढ़ें
छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति को सहेजने तैयार की जाए डिजिटल लाईब्रेरी : श्री भूपेश बघेल

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों के ओपीडी मंे निःशुल्क दवा वितरण की व्यवस्था की मानिटरिंग की जाए। बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. कमलप्रीत सिंह, मिशन संचालक स्वास्थ्य डॉ. प्रियंका शुक्ला सहित जिलो में जिला शिक्षा अधिकारी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।