Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel
  • 126 गांवो के एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों को मिलेगी सहुलियत
  • जमीन-जायदाद के कामों के निपटारे में आएगी तेजी, क्षेत्रवासियों ने माना आभार

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोरबा जिले में अजगरबहार और बरपाली को नई तहसीलों का दर्जा देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से अजगरबहार और बरपाली क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। सभी ने मुक्त कंठ से दो नई तहसील बनाने के निर्णय का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि श्री बघेल के पिछले कोरबा प्रवास के दौरान राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल और सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने प्रशासनिक सुगमता और आमजनों की सहुलियत के लिए अजगरबहार और बरपाली को तहसील बनाने की मांग की थी। उस समय भी मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति जताई थी और उन्होंने अजगरबहार और बरपाली को तहसील बनाने की घोषणा कर क्षेत्रवासियों को स्वतंत्रता दिवस का उपहार दिया है। दो नई तहसीलें बन जाने से इस क्षेत्र के दूरस्थ वनांचलों में रहने वाले लोगों को अपने जमीन-जायदाद संबंधी कामों-नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, फौती, नक्शा-खसरा बी-1 आदि के साथ-साथ निवास, जाति और आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज बनवाने में भी सहुलियत होगी। कम समय में कम दूरी तय कर समय और धन की बचत के साथ लोगों का काम आसानी से हो सकेगा।

अजगरबहार अभी कोरबा तहसील का हिस्सा है। अजगरबहार की कोरबा तहसील मुख्यालय से दूरी 25 से 28 किलोमीटर है। वहीं इसके आगे के दूरस्थ गांव कोरबा तहसील मुख्यालय से 55 से 60 किलोमीटर तक भी स्थित हैं। अजगरबहार के तहसील बन जाने से इस इलाके के 41 गांवो के लोगों को अपने राजस्व संबंधी प्रकरणों के लिए कोरबा नहीं आना पड़ेगा। नई अजगरबहार तहसील में 13 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी। मकबूजा और गैरमकबूजा रकबा मिलाकर यह तहसील 14 हजार 476 हेक्टेयर क्षेत्रफल की होगी। इस तहसील में शामिल 41 गांवो की कुल जनसंख्या लगभग 22 हजार है। तहसील क्षेत्र में तीन हजार 508 खातेधार होंगे। तहसील में एक राजस्व निरीक्षक मण्डल अजगरबहार और दस पटवारी हल्के होंगे।

नई प्रस्तावित बरपाली तहसील वर्तमान में करतला तहसील का हिस्सा है। पहले इसे राज्य शासन ने उपतहसील का दर्जा दिया था। वर्तमान तहसील मुख्यालय करतला से बरपाली की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। इस तहसील का बरपाली क्षेत्र का दूरस्थ गांव करतला से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। ऐसे में राजस्व प्रकरणों के निपटारे में लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है साथ ही समय और धन भी खर्च होता था। बरपाली नई तहसील बन जाने से अब लोगों के समय और धन दोनों की बचत होगी। बरपाली तहसील में बरपाली और कोथारी दो राजस्व निरीक्षक मण्डल होंगे। इस नई तहसील में कुल 54 ग्राम पंचायतों के 85 गांव शामिल होंगे। मकबूजा और गैरमकबूजा रकबे को मिलाकर बरपाली तहसील का कुल क्षेत्रफल 31 हजार 398 हेक्टेयर होगा। इस तहसील की जनसंख्या 98 हजार 500 होगी। तहसील में 27 पटवारी हल्के होंगे।

कोरबा में तहसीलों की कुल संख्या 09 हो जाएगी – अजगरबहार और बरपाली के तहसील बन जाने के बाद कोरबा जिले में तहसीलों की कुल संख्या नौ हो जाएगी। पहले कोरबा जिले में कोरबा, कटघोरा, करतला, पोड़ी और पाली पांच तहसीलें थीं। राज्य सरकार ने पिछले ढाई सालों में दो नई तहसीलें दर्री और हरदीबाजार गठित कर लोगों को बड़ी सुविधा दी है। अब अजगरबहार और बरपाली दो नई तहसील बन जाने से इस क्षेत्र के निवासियों को भी अपने राजस्व प्रकरणों के निपटारे में खासी सहुलियत होगी।