रायपुर  : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति
रायपुर : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल होकर की बच्चों की हौसला अफजाई

स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों ने आज देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के माध्यम से छत्तीसगढ़ की लोकसंस्कृति और शास्त्रीय नृत्य-संगीत की अनुपम छटा बिखेरी। अलग-अलग स्कूल के बच्चों ने अपने विद्यालय से वर्चुअल रुप से शानदार प्रस्तुति दे कर अतिथियों का दिल जीत लिया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कोरबा से इस कार्यक्रम में जुड़े स्कूल शिक्षा मंत्री ने डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। विधायक द्वय श्री मोहित राम केरकेट्टा और श्री पुरुषोत्तम कंवर भी कोरबा से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरोना काल में भी हमारे शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने पढ़ने-पढ़ाने का काम जितनी लगन के साथ जारी रखा। यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि हर बच्चें को एक जैसी सुविधा और गुणवत्ता के साथ शिक्षा मिल पाए। इसलिए प्रदेश में 172 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विकास हो और वे जिन्दगी की हर चुनौतियों का मुकाबला आसानी से कर सकें। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। साथ ही अच्छी लाईब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, साइंस लैब जैसे जरूरी इंतजाम भी किए गए हैं। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की तरह अब हिन्दी माध्यम स्कूलों में भी शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं। इन स्कूलों के लिए 14500 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, डॉ. भीमराव अम्बेडकर जैसे महापुरूषों ने जिस तरह के स्वतंत्र भारत का सपना देखा था, वैसे ही भारत का निर्माण हम सबको मिलकर करना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने विद्यार्थियों और शिक्षकों स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। धमतरी के कक्षा पांचवीं के छात्र तन्मय वर्मा ने छत्तीसगढ़ी लोक गीत ‘‘मोर छत्तीसगढ़ के धुर्रा-माटी’’, रायपुर के बी.पी. पुजारी शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्र ऋषभ शुक्ला ने हारमोनियम पर राग-यमन, अनन्या मोहंती ने नृत्य और भिलाई सेक्टर-3 की विशेष्ठा साहू ने शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति दी। इसी तरह राजनांदगांव स्कूल की दिशा तम्बोली ने छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य, धमधा दुर्ग स्कूल के रामकृष्ण तिवारी ने एकल गान और सूर्या साहू ने पियानों पर गीत की प्रस्तुति दी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन वर्चुअल रूप से किया जा रहा है।

आने वाले समय में स्थिति में सुधार होने पर राज्य स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आभार प्रदर्शन स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने किया।