समाज के विकास के लिए महिलाओं आगे आना होगा
समाज के विकास के लिए महिलाओं आगे आना होगा

रायपुर। महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया सोमवार को रायपुर के महामायी पारा में मरार पटेल समाज द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय महिला सशक्तिकरण और विवाह योग्य युवक-युवती परिचय सम्मेलन में शामिल हुईं। भारत की पहली महिला शिक्षिका श्रीमती सावित्री बाई फुले की जयंती के अवसर पर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती अंजुबाला पटेल ने की।

मुख्य अतिथि श्रीमती भंेड़िया ने समाज सुधारक और मराठी कवियत्री श्रीमती सावित्री बाई फूले के महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किये गये अमूल्य योगदान को याद करते हुए कहा कि श्रीमती फूले ने अपने पति जोतिबा फुले के साथ मिलकर स्त्री अधिकारों एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए। श्रीमती भेंड़िया ने समाज के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने महिलाओं से आगे आने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने बेटियों को शिक्षित कर आगे बढ़ाने पर भी जोर दिया।

कार्यक्रम में जीवन-साथी चुनने लगभग 200 युवक-युवतियों ने अपना परिचय दिया। साथ ही विधवा, विधुर, तलाकशुदा लोगों को खुशहाल नव जीवन के लिए प्रेरित करने के साथ ग्राम सेलूद निवासी श्री तोरण पटेल और ग्राम बेलरगांव निवासी श्रीमती सुहागा पटेल का विवाह संपन्न कराया गया। इस अवसर पर विवाह योग्य युवक-युवती परिचय माला पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि श्रीमती संध्या मालीकर पटेल, श्रीमती कंचन मालीकर पटेल और प्रदेशाध्यक्ष श्री राजेन्द्र नायक पटेल ने भी लोगों को संबोधित करते हुए माता सावित्री बाई फुले के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में पटेल मरार समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें
लोकवाणी में इस बार युवा सपने और छत्तीसगढ़ पर होगी बात

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *