\\\\\\\'Good Governance in Chhattisgarh\\\\\\\', सुशासन पर नायब तहसीलदारों को प्रशिक्षण
\\\'Good Governance in Chhattisgarh\\\', सुशासन पर नायब तहसीलदारों को प्रशिक्षण

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी में वर्ष 2016 बैच के नायब तहसीलदारों को ‘छत्तीसगढ़ में सुशासन’ के महत्व पर विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण सत्र को प्रशासन अकादमी के संचालक श्री टी.सी. महावर ने भी सम्बोधित किया।

छत्तीसगढ़ में सुशासन पर विशेष सत्र के दौरान नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन शिकायत का त्वरित निराकरण एवं संवेदनशील प्रशासन की भूमिका। किसानों के संबंध में विशेष रूप से भू-अभिलेख संधारण का अद्यतनीकरण एवं अभिलेखों के प्रति प्रदाय करने की सुगम कार्यवाही। जन शिकायत निराकरण के संबंध में सफल अनुभवों पर चर्चा की गई। इसके अलावा जन शिकायत के संबंध में लोग सेवकों की अपेक्षित अभिवृत्ति।

लोक सेवा गारंटी अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन एवं निगरानी। ग्रामीण क्षेत्रों में गौठानों को आत्मनिर्भर बनाने में प्रशासन की भूमिका। वर्ष 2021 में धान खरीदी के सफल अभियान की पृष्ठभूमि में प्रशासकीय कुशलता का योगदान। शासन की जनोन्मुखी एवं कल्याणकारी योजनाओं में जनसहभागिता एवं प्रशासन का योगदान पर चर्चा की गई।

सत्र की समाप्ति खुली परिचर्चा के साथ हुई। इसमें प्रतिभागी अधिकारियों द्वारा न केवल प्रासंगिक प्रश्न पूछे गए, बल्कि सुशासन के प्रयासों में अपने अनुभवों पर भी चर्चा की गई। छत्तीसगढ़ में सुशासन विषय पर आयोजित सत्र मुख्य वक्ता एवं प्रतिभागी अधिकारियों के मध्य सार्थक संवााद के साथ सम्पन्न हुआ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *