जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने चिरंजीवी सूरजपुर अभियान का किया निरीक्षण
जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने चिरंजीवी सूरजपुर अभियान का किया निरीक्षण

सूरजपुर । आज रविवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण श्री हेमंत शराफ ने नगर के मंगल भवन में चल रहे चिरंजीवी सूरजपुर अभियान का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती छाया सिंह, गिरिश कुमार मंडावी न्यायिक मजिस्ट्रेट वर्ग 1, श्रीमति प्रेरणा आहिरे सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीश राठौर,संयुक्त कलेक्टर श्री शिव बनर्जी, एसडीएम श्री रवि सिंह  एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री चंद्रबेश सिंह सिसोदिया उपस्थित थे।

जिला न्यायाधीश ने यहां लक्ष्य सुपोषण अभियान अंतर्गत सुपोषित किये जाने भर्ती किये गए बच्चों और उनके माता व पिता से मुलाकात की एवं चर्चा कर कुपोषण के कारणों को जानने का प्रयास किया साथ ही बच्चे के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने समस्त अतिथियों को शिविर में की गई व्यवस्थाओं का भ्रमण कराते हुए बताया कि अभियान का प्रारंभ करने के साथ ही यहां 102 भर्ती किये गए थे जिसमें 2 बच्चों को अन्य बीमारी होने के कारण बेहतर इलाज के लिए कलेक्टर महोदय के प्रयास से विशेषज्ञ डॉक्टर के पास इलाज हेतु रेफेर किया गया है।

शिविर में 24 घंटे स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है एवं बच्चों के पोषण आहार, मनोरंजन, स्वास्थ्य जांच सहित पालको के लिए भी विभिन्न व्यवस्थाएं की गई है। जिला न्यायाधीश ने समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए जिला प्रशासन के पहल की प्रसंशा की एवं कहा कि इस प्रकार के आयोजन कुपोषण को हराने में मील का पत्थर साबित होगा। जिला न्यायाधीश ने सखी वन स्टॉप सेंटर का भी निरीक्षण किया जिसमें महिलाओं के लिए किए जा रहे कार्याे की जानकारी एवं अबतक सखी को प्राप्त हुए केस की जानकारी ली। यहां सखी के स्टॉफ द्वारा कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई एवं सखी सेंटर को प्राप्त हुए महिलाओ, बालिकाओ एवं विक्षिप्त महिलाओ के केस के बारे में बताया। इस दौरान एसडीएम सूरजपुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।