हर व्यक्ति का बनेगा आयुष्मान कार्ड
हर व्यक्ति का बनेगा आयुष्मान कार्ड

बलौदाबाजार । कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने आज यहां साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं में और तेज गति से काम करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत निःशुल्क इलाज के लिए अब हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। पहले एक ही कार्ड से पूरे परिवार का इलाज हो जाया करता था। कार्ड बनाने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से अभियान छेड़ा गया है। च्वाईस सेन्टरों में जाकर कोई भी व्यक्ति इसे निःशुल्क बनवा सकता है। जिले में केवल 59 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये हैं। पिछले दिनों आयोजित विशेष शिविर में एक ही दिन में 7 हजार लोग कार्ड बनवाये हैं।

कलेक्टर ने बैठक में शहरों में साफ-सफाई पर विशेष जोर देने को कहा है। उन्होंने भाटापारा में व्याप्त गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएमओ को विशेष कार्य-योजना बनाकर काम करने की हिदायत थी। बैठक में बताया गया कि पैरादान के प्रति किसानों में काफी उत्साह देखा गया है। अब तक जिले में 63 हजार 200 क्विंटल पैरादान संग्रहित किया जा चुका है। कलेक्टर ने गोठानों में संग्रहित पैरा को सुरक्षित तरीके से रखने के निर्देश दिये ताकि गरमी में जब चारा की कमी होती है, इनका उपयोग किया जा सके।

खाद्य विभाग के अफसरों ने बैठक में बताया कि जिले में अब तक 3.57 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी 182 उपार्जन केन्द्रों के जरिये की जा चुकी है। इनमें से 1.28 लाख मीटरिक टन का परिवहन भी किया जा चकुा है। उन्होंने परिवहन कार्य में और तेजी लाने के लिए गाड़ियों की संख्या बढ़ाकर 600 गाड़ी लगाने को कहा है। फिलहाल केवल 300 गाड़ियों से परिवहन हो रहा है। कलेक्टर ने जिले में शून्य से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर की जांच के लिए आयोजित सर्वे के बारे में भी दिशा-निर्देश दिये हैं। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्धिकी, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *