accident, स्कूल जा रही मासूम को ट्रक ने रौंदा, मौत
accident, स्कूल जा रही मासूम को ट्रक ने रौंदा, मौत

उत्तर बस्तर कांकेर। जिला परिवहन कार्यालय कांकेर से प्राप्त जानकारी अनुसार अब हादसे में घायलों को एक घण्टे के अंदर (गोल्डन ऑवर) अस्पताल पहुँचाने वाले व्यक्ति (गुड सेमेरिटन) को पॉच हजार रूपये ईनाम दिये जाएॅगे। शासन ने आम-जनता को प्रेरित करने के लिए यह योजना शुरू की है, ताकि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को एक घण्टे के अंदर (गोल्डन ऑवर) में अस्पताल पहुॅचाया जा सके और उनका जीवन बचाया जा सके।


जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना के बाद एक घण्टा यानि गोल्डन ऑवर काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान घायल व्यक्ति का उपचार मिलने पर मृत्यु को टाला जा सकता है, यह कार्य एक प्रक्रिया के तहत किये जाएॅगे, जिसमें जिला स्तर पर कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी की एक मूल्यांकन समिति का गठन किया गया है। यदि पीड़ित व्यक्ति को सीधे अस्पताल ले जाया जाता है तो अस्पताल पूरी जानकारी संबंधित थाने को देगा इसके बाद सड़क दुर्घटना की पुलिस को सूचना देेने वाले व्यक्ति को डाक्टर से पुष्टि के बाद निर्धारित प्रपत्र में पावती दी जायेगी, इससे घायल को अस्पताल पहुँचाने वाले व्यक्ति का नाम, पता, मोबाईल नम्बर, बैंक खाता नम्बर एवं आई.एफ.एस.सी कोड का उल्लेख होगा।

इसके अलावा दुर्घटना का दिनांक और समय के साथ ही ऐसे व्यक्ति ने पीड़ित की जान बचाने में मदद का उल्लेख करते हुए संबंधित पुलिस थाना भी एक पावती जिला मूल्यांकन समिति को सौंपेगे। जिले स्तर पर अनुमोदन के पश्चात् नेक व्यक्तियों का विवरण राज्य स्तर पर भेजा जावेगा, जहॉ नेक व्यक्तियों द्वारा दिये गये बैंक विवरण के आधार पर ईनाम की राशि उनके बैंक खाते में जमा की जावेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *