9979292ADEF186A2955E9D95A23CCA1D, स्वस्थ्य विभाग के बैठक में आयुष्मान भारत योजना पर राज्य स्तरीय संसोधन - सी. एम. ने दिया अनुमति
9979292ADEF186A2955E9D95A23CCA1D, स्वस्थ्य विभाग के बैठक में आयुष्मान भारत योजना पर राज्य स्तरीय संसोधन - सी. एम. ने दिया अनुमति

आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री स्वस्थ्य बीमा का पूरा संचालना राज्यसरकार अपने निर्देश में करने के लिए तैयार हो गया है. शुक्रवार को स्वस्थ्य विभाग के सभी अधिकारीयों के साथ बैठक में फैसला लिया गया कि राज्य में यह व्यावस्था ट्रस्ट मोड पर आधारित होगा. स्वस्थ्य विभाग ने पहले ही इसका आउटलाइन तैयार कर लिया था.

यह योजना ट्रस्ट मोड पर दिसंबर माह से संचालित होगा क्युकी अभी वर्तमान समय में राज्य सरकार का अनुबंध बीमा कंपनी रेलिगेयर के साथ है. जो सितम्बर में समाप्त हो गया था मगर राज्य सरकार के आग्रह पर यह अनुबंध नवंबर माह तक पूरा करने को कहा गया.

इस योजना में परिवर्त करने से पहले स्वस्थ्य मंत्री ने सभी जिला केंद्र में जिला स्तरीय बैठक के माध्यम से वहां की स्थिति और उनकी राय प्राप्त किया. फिर इस योजना में कार्य करने के लिए एजेंडा बना क्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सौपी. मुख्यमंत्री ने अपना सहमती दिया और इस पर उचित निर्णय लिया गया.

ट्रस्ट मोड के माध्यम से इस क्षेत्र में सरकार की सतर्कता व जवाबदेही सुनिश्चित होगी. वर्तमान में इस क्षेत्र में संजीवनी राहत कोष, बाल हृदय योजना, बाल श्रवण योजना का संचालन राज्य सरकार करता है. इस योजना से 12 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. इस ए.पी.एल परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v62), quality = 80

स्वस्थ्य मंत्री टी. एस. सिंह देव ने मिडिया से बात करते हुए कहा कि आधिकारियों को ट्रस्ट मोड में योजना के संचालन हेतु मसौदा तैयार करने निर्देश दे दिया गया है. योजना का स्क्रुट्निंग होते रहना चाहिए.

इसे भी पढ़ें  गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू 25 दिसम्बर को रहेंगे कोरबा प्रवास पर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *