राज्योत्सव के मंच से राज्य के प्रतिभावान खिलाडियों को सम्मानित

भारत का युवा वर्ग आज सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है. हमारे छत्तीसगढ़ राज्य के खिलाडी भी अपने प्रतिबा के प्रदर्शन द्वारा राज्य, राष्ट्रीय व् अंतर राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं. राज्योत्सव के पवन अवसर पर इन प्रतिभावान खिलाडियों को सम्मानित कर राज्य अन्य खिलाडियों को भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर रहा है.

राज्य सरकार द्वारा राज्योत्सव 2019 में प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ी श्री दिपेश कुमार सिन्हा को गुण्डाधूर खेल रत्न और श्री गिरिवर सिंह को महाराजा प्रवीणचन्द भंजदेव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस प्रकार के सम्मान से अन्य खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है.

     छत्तीसगढ़ पुलिस में कार्यरत श्री दिपेश कुमार सिन्हा प्रतिभावान वॉलीवाल खिलाड़ी है. वे वर्ष 2010 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल की प्रतिभा दिखा रहे हैं. वर्ष 2012 में ईरान में आयोजित स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ एशियन वॉलीवाल खिलाड़ी का खिताब भी प्राप्त किया था. तीरंदाजी खेल के लिए राज्यस्तरीय पुरस्कार महाराजा प्रवीरचंद भंजदेव सम्मान इस वर्ष बिलासपुर जिले के शिवतराई निवासी श्री गिरिवर सिंह को दिया गया. राज्य के पैरा तीरंदाजी खेल के खिलाड़ी श्री गिरिवर ने रोहतक हरियाणा में आयोजित राष्ट्रीय पैरा तीरंदाजी प्रतियोगिता में इंडियन राउण्ड ओपन कैटेगरी में प्रथम स्थान किया था. अब तक गिरिवर तीन नेशनल और तीन स्टेट लेवल टूर्नामेंट में पदक जीत चुके हैैं.

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *