कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों पर कड़ी कार्रवाई करे
नगरीय निकाय के अधिकारियों को कनटेनमेन जोन में सेनेटाइजर का छिड़काव करने के निर्देश दिए
एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट का प्रतिदिन डांटा एंट्री करें

जशपुरनगर 07 मई 2021

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने वर्चुअल माध्यम से  आज स्वास्थ्य विभाग की टास्क फोर्स समिति की समीक्षा बैठक ली । उन्होंने कोविड 19 की टिकाकरण , एंटीजन टेस्ट की डाटा एंट्री , मितानीन के माध्यम से कोरोना दवाई वितरण , चेकपोस्ट पर चेकिंग व्यवस्था ,कोविड केयर सेंटर में मरीजों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्था कनटेनमेन जोन में निगरानी आदि अन्य विषयों की विस्तार से समीक्षा की आनलाइन से  पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, जिला पंचायत सीईओ श्री के एस मंडावी सभी एसडीएम जनपद सीईओ और मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्री पी सुधार सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारी सीधे जुड़े थे।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने विकास खंड में शादी समारोह की अनुमति देने के पश्चात् अपने स्तर पर पुलिस विभाग और राजस्व विभाग संयुक्त टीम भेज कर शादी समारोह वाले घरों में जाकर लोगों को समझाइश दे कि शासन के नियमों का पालन करें आप लोग की सुरक्षा के लिए केवल 10 लोगों को ही शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति प्रशासन द्वारा दिया जाता है। साथ ही ज्यादा भिड़ भाड़ करने से कोरोना संक्रमण का फैलने का डर रहता।इन सब की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारीगण को लाकडाउन के दौरान लोगों को घरेलू राशन सामग्री आवश्यकता के लिए हेल्प लाइन नंबर का ज्यादा से ज्यादा व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। साथ कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।तय किमत से ज्यादा समान पर विक्रय न किया जाए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। साथ कनटेनमेन जोन में सेनेटाइजर का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं। नगरीय निकाय अधिकारियों को अपने अपने स्थानीय स्तर पर वैकल्पिक व्यवस्था करके छिड़काव करने के लिए कहा गया है। उन्होंने सभी एसडीएम को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बाडर पर अन्य राज्य से आने वाले यात्रियों का तीन दिन पूर्व का आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद ही जिले में प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। और छत्तीसगढ़ के निवासी लोगों का बाडर पर कोरोना टेस्ट करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिनका रिपोर्ट पाजिटिव आ रहा है।उनको कोविड केयर सेंटर में और जिनका नेगेटिव आ रहा हैं । उनको क्वारेंटाइन सेंटर में रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही होम आइसोलेशन वालों पर निगरानी बना के रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी विकास चिकित्सा अधिकारी अपने अपने ब्लाक के एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट की प्रतिदिन की डाटा एंट्री गंभीरता से करवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बचे हुए बैकलाक एंट्री भी करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि नियमित एंट्री नहीं होने से डाटा अपडेट नहीं हो पा रहा है ।यह ठीक बात नहीं है। उन्होंने पाजिटिव और नेगेटिव एंटीजन टेस्ट की एंट्री करने के निर्देश दिए हैं। और टुनाट टेस्ट की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है।
उन्होंने सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि फिवर क्लिक में लोगों को टिकाकरण और कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए बैनर पोस्टर लगाए और गर्भवती महिलाओं जिनका डिलीवर डियू डेट आने वाला है।उनको एक सप्ताह पूर्व सूचना देकर कोरोना टेस्ट अनिवार्य रूप से करवाने के निर्देश दिए हैं ।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में पर्याप्त संख्या में आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें उपलब्ध है। विकास खंड में मांग के अनुसार भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जरूरत मंद मरीजों और निर्धन परिवारों को 10 दिनों के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराई जा सकती है।इसके लिए एक समीती गठित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि मापदंड तय किया जा सके । उन्होंने कहा कि  खनिज न्याय निधि मद से 80 आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदी की गई है।40 बैंगलोर की संस्था द्वारा उपलब्ध कराया गया है। कलेक्टर ने सभी विकास के स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना टेस्ट के लिए किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला टिकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में टिकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है । वर्तमान में फनटलाइन वर्कर का 88 प्रतिशत टिकाकरण किया गया है हेल्थ वर्करों का 86 प्रतिशत और सिनियर सिटिजन का 78 प्रतिशत टिकाकरण किया जा चुका है बचे हुए लोगो को टिकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
स.क्र./923/ नूतन

इसे भी पढ़ें  महासमुंद जिले में न्यूमोकोकल वैक्सीन आगामी दिनों में शीघ्र बच्चों को लगायी जाएगी

Source: http://dprcg.gov.in/