जागरूकता रथ को किया गया रवाना, 24 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
जागरूकता रथ को किया गया रवाना, 24 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पी0एस0सिसोदिया के मार्गदर्शन में विष्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई 2021 को जिला के समस्त विकासखण्डों में जनसंख्या वृद्धि को कम करने एवं आमजनों में जागरूकता लाने हेतु जागरूकता रथ का रवाना किया गया।

जागरूकता रथ जिले के समस्त विकासखण्ड के ग्रामीणक्षेत्रों में माईकिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पी0एस0सिसोदिया ने 11 से 24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के संबंध में बताया गया कि कोविड-19 महामारी के तहत ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन के तैयारी सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेवारी थीम के तहत आयोजित किया गया है।डॉ. सिसोदिया ने जनसंख्या स्थिरता पखवाडा में परिवार नियोजन की आवश्यकता, सही उम्र में शादी, पहले बच्चा देर से, दो बच्चों के बीच उम्र का अंतर इत्यादि विषयों पर आमजनों को जागरूक करने के निर्देश दिये।

इस दौरान परामर्श, प्रचार सामग्री एवं गर्भ निरोधकों का वितरण मैदानी अमलों के द्वारा चिन्हांकित करते हुए करने को कहा। उन्होंने आमजनों में जागरूकता हेतु अधिक से अधिक लोगों को पुरुष नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण पर विशेष ध्यान देने को कहा। इच्छुक लोगों को मुफ्त में परिवार नियोजन के लिए उपयुक्त सामग्री कापर-टी और गर्भनिरोधक गोलियों, कंडोम, ओभरल, कापर टी का वितरण स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड नियमों का पालन करते हुए विशेष विडो के तहत करने का निर्देश दिया।

इस दौरान जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थानों को ऑपरेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी एनसीडी डॉ0 शैलेन्द्र गुप्ता, जिला कुष्ठ प्रभारी डॉ0 वाई0के0किण्डो, डीपीएम डॉ0 पुष्पेन्द्र राम, श्रीमती कविता, श्री वसीउर रहमान, श्री कम्बी शेखर राव, श्री प्रंषात कष्यप, श्री मेघनाथ साहू, श्री सुषील पाण्डेय उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *