गोवर्धन पूजा अब छत्तीसगढ़ में गौठान दिवस के रूप में मनाया जायेगा
गोवर्धन पूजा अब छत्तीसगढ़ में गौठान दिवस के रूप में मनाया जायेगा


मुनगा, पपीता, नारियल आदि फलदार पौधों का किया जाएगा वृक्षारोपण

सुकमा 28 मई 2021

 शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत् जिले के गोठानों में आजीविका गतिविधियों पर कार्ययोजना बनाने के निर्देश गोठान के नोडल अधिकारियों को दी गई। उद्यानिकी, कृषि, वन विभाग के समन्वय से गोठानों में मुनगा, पपीता, नारियल एवं अन्य फलदार पौंधों का रोपण कार्य किया जाएगा। कृषि विज्ञान केन्द्र और कृषि विभाग से समन्वय से गोठानों के मिट्टियों की जांच के पश्चात् मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर क्यारियां तैयार करने के निर्देश दिए गए।

जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने कहा कि गोठानों के शत प्रतिशत जमीन का उपयोग विभिन्न गतिविधियों के लिए करें। उद्यानिक, कृषि, पशुघन विकास विभाग के साथ समन्वय कर रामपुरम गोठान की तरह ही अन्य गोठानों में भी मशरूम, कुकुट पालन, सब्जी उत्पादन सहित अन्य गतिविधियों पर सतत् निगरानी की जाए। सब्जियों तथा अन्य पौधों का उत्पादन अच्छा हो इसके लिए सब्जियों के उत्पादन में लगने वाले समय, उनमे होने वाले प्रत्येक प्रकार की बीमारी एवं उनसे बचाव की विस्तृत जानकारी लेकर ही गोठानों में बीज लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोठानों में वर्मीखाद के उत्पादन में किसी प्रकार के लापरवाही नहीं करें, निर्मित वर्मीखाद का भण्डारण एवं शिघ्र उठाव करें।

इसे भी पढ़ें
पहली बार खाते में 1 लाख रुपये देख शोभना के चेहरे पर आयी मुस्कान : नारायणपुर की शोभना नायर गोबर से कमाए एक लाख रुपये

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नुतन कंवर ने कहा कि गोठानों में पौधा रोपण तथा सब्जी बीज कीट के लिए जिला पंचायत से राशि आबंटित की जाएगी, इस कार्य के लिए जनपद सीईओ, सरपंच-सचिव, गोठान नोडल को आपसी समन्वय कर चर्चा  वृक्षारोपण के लिए गोठानों में गड्ढे बनाने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उत्पादन की जाने वाली सब्जियों को कीटनाशक से बचाव के लिए दवाओं की उपब्धता भी सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

294/2021/किशोर

Source: http://dprcg.gov.in/ 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *