दलपत सागर में पहुंचने लगा इंद्रावती नदी का पानी
दलपत सागर में पहुंचने लगा इंद्रावती नदी का पानी

कलेक्टर डाॅ गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव के निर्देशन में श्री चनद्रबेश सिंह सिसोदिया जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत 15773 मुनगा पेड़ लगाये गये हैं। जिला सूरजपुर में 150000 मुनगा पेड़ लगाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कड़ी में वन विभाग सूरजपुर को 150000 मुनगा पेड़ उपलब्ध कराये जाने हेतु निवेदन किया गया ताकि लपा पूरा किया जा सके ।

पूर्व में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत आॅंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज 03 से 06 वर्ष के बच्चों एवं शिशुवती महिलाओं को खिलाये गये गर्म भोजन में मोरिंगा पावडर मुनगा पत्ती का पावडर का उपयोग किया गया है। मुनगा पौधा एक अत्यंत ही लाभकारी पौधा है। मुनगा पौधे के सभी भाग जैसे पत्ती, फल एवं सम्पूर्ण पौधे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन एवं पोषक तत्व पाये जाते हैं । मुनगा की पत्तियों में विटामिन बी 6, विटामिन प्ी, विटामिन ए, विटामिन इ, प्रोटीन, आयरन मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक ज 5 तत्व पाये जाते हैं । इसके फल में विटामिन  एंटी आॅक्सीडेंट कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

मुनगा में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह शिशुवती माताओं हेतु अत्यधिक लाभकारी है । इसके उपयोग से शिशु हेतु दूध की मात्रा में कमी नहीं आती और बच्चे का स्वास्थ्य रहता है एवं उसका नियमित वजन बढता है । मुनगा आयरन से भरपुर होने के कारण रक्ताल्पता को दूर करने में भी सहायक है । मुनगा का रोपण 4 पौधा या टहनी के माध्यम सेः काफी आसान है तथा यह अत्यंत ही सरलता से उपलब्ध हो जाता है ।

इसे भी पढ़ें  सुकन्या समृद्धि योजना से लाभान्वित करने महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू की कवायद…