अटल पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस
अटल पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस

नई दिल्ली । अटल पेंशन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई बहुत बड़ी योजना है। इस योजना को मुख्य रूप से देश के सभी बुजुर्गों के लिए शुरू किए गया ताकि 60 वर्ष की आयु के पश्चात उन्हें पेंशन मिल सके और उनका अच्छे से जीवन यापन हो सके। योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के पश्चात 1000 रुपए से ₹5000 तक की पेंशन मिलने का प्रावधान है। चलिए जानते हैं अटल पेंशन योजना के नियम ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक साइट ए पी वाई प्रीमियम चार्ट हेल्पलाइन नंबर आदि से जुड़ी सभी जानकारी।

नाम अटल पेंशन योजना
कब लांच हुई 1 जून 2015
किसने लांच की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
विभाग पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए)
लाभार्थी असंगठित क्षेत्रों के सभी श्रमिक
उद्देश्य 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देना
टोल फ्री नंबर 1800-180-1111
अटल पेंशन योजना क्या है
अटल पेंशन योजना एक पेंशन बीमा योजना है, जिसके अंतर्गत 60 वर्ष की आयु के बाद वृद्ध लोगों को 1000 रुपए से ₹5000 तक की पेंशन मिलेगी। व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार पेंशन का चुनाव कर सकता है. अगर वह चाहता है कि उसे हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन मिले तो उसे उस राशि के अनुसार प्रीमियम भरना होगा। प्रीमियम भरने का चुनाव भी व्यक्ति स्वयं कर सकता है. प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक एवं वार्षिक रूप में भरा जा सकता है। अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष 40 वर्ष तक के लोग आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं। अगर 60 वर्ष के पश्चात उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो यह पेंशन राशि उस व्यक्ति के नॉमिनी को मिलेगी। अगर वह व्यक्ति पेंशन राशि नहीं जाता है तो वह एक बार में कॉरपस अमाउंट भी ले सकता है।

अटल पेंशन योजना पात्रता सूची / योग्यता
अटल पेंशन योजना का लाभ सिर्फ भारत के मूलनिवासी को ही दिया जाएगा। जो कोई भी व्यक्ति भारत का नागरिक है भाई इस योजना का लाभ ले सकता है।
अटल पेंशन योजना के लिए कुछ आयु के नियम तय किए गए हैं। शर्त के अनुसार योजना में सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते है जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में है। 18 से कम या 40 से अधिक उम्र के व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष होने के पश्चात व्यक्ति के बैंक अकाउंट में सीधे पेंशन की राशि सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी इसके साथ ही हर वर्ष प्रीमियम भी बैंक अकाउंट से ही डायरेक्ट काटा जाएगा। अतः योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि लाभार्थी के पास खुद के नाम का बैंक खाता हूं।
अटल पेंशन योजना के आवेदन से जुड़ी शर्तें
अटल पेंशन योजना 1 जून 2015 को लांच की गई थी। घोषणा के समय ही शर्त के अनुसार बताया गया था कि जो कोई व्यक्ति 1 जून 2015 से 31 मार्च 2016 के बीच इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता है उसको विशेष लाभ दिया जाएगा। इस लाभ में वह व्यक्ति जितना अमाउंट जमा करेगा उतना ही अमाउंट सरकार द्वारा भी जमा किया जाएगा। लेकिन यह विशेष लाभ निम्नलिखित लोगों को नहीं दिया जाएगा
जो टैक्स भरते हैं
अन्य किसी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं
सरकारी कर्मचारी जो भविष्य निधि में शामिल है
कोयला खदान वाले जो भविष्य निधि में शामिल है
असम चाय बागान में काम करने वाले जो भविष्य निधि में शामिल है
नाविक जो भविष्य निधि में शामिल हैं
जम्मू कश्मीर के कर्मचारी जो भविष्य निधि में शामिल है।
योजना का फॉर्म भरते समय लाभार्थी को इस बात का ध्यान देना होगा कि उसे अपना नॉमिनी भरना अनिवार्य है। लाभार्थी अपने पति पत्नी का नाम नॉमिनी में नहीं लिख सकते हैं क्योंकि वे डिफॉल्ट नॉमिनी माने जाते हैं. पति पत्नी के अलावा आप किसी और का नाम नॉमिनी में लिखें।
एक व्यक्ति का सिर्फ एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है।
एक बार अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के बाद लाभार्थी कभी भी पेंशन राशि या प्रीमियम मोड को बदल सकता है।
लाभार्थी को हर साल मैसेज द्वारा स्टेटमेंट दिया जाएगा।
अटल पेंशन योजना के नियम शर्ते
पेंशन की राशि क्या होगी
लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार पेंशन राशि का चुनाव कर सकता है. सरकार ने ₹1000 से ₹5000 तक की पेंशन राशि निश्चित की है। लाभार्थी जितनी पेंशन राशि का चुनाव करेगा उसी के अनुसार उसे उसका प्रीमियम भरना होगा। अगर कोई उपभोक्ता पेंशन राशि में बदलाव करना चाहता है तो वह नियम के अनुसार ऐसा कर सकता है लेकिन 1 साल में केवल एक ही बार वह यह बदलाव कर सकता है, जिसके लिए उसे कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

इसे भी पढ़ें
मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत मिलने वाले अन्य लाभ
लाभार्थी जो भी अमाउंट जमा करता है सरकार उस अमाउंट को कई जगह निवेश करती हैं. अगर उस निवेश में उन्हें लाभ होता है तो उसका कुछ हिस्सा लाभार्थी को भी दिया जाता है लेकिन अगर निवेश में नुकसान होता है तो उसका पूरा खर्च सरकार द्वारा ही उठाया जाता है।
अटल पेंशन योजना के नियम शर्त के अनुसार लाभार्थी प्रीमियम अमाउंट के अंतर्गत जो भी राशि जमा करता है. अगर सरकार उसे निवेश कर कर लाभ उठाती है तो सरकार ग्राहक को वर्तमान दर के मुताबिक टैक्स में छूट भी देती है।
अटल पेंशन योजना फॉर्म कैसे भरें

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप बैंक से इस योजना का फॉर्म प्राप्त कर उसे भरकर जमा कर सकते हैं. इसके अलावा योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की गई है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
ब्रज राज शर्मा कर्मचारी चयन आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष का राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह से भेंट

अटल पेंशन योजना का खाता कैसे खोला जा सकता है

अटल पेंशन योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि लाभार्थी के पास बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस में खाता हो आप दोनों में से किसी भी जगह में अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हैं।
बैंक या पोस्ट ऑफिस पर आपको अटल पेंशन योजना का फॉर्म मिल जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से ध्यानपूर्वक भरे।
अटल पेंशन योजना में आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य नहीं है लेकिन अगर आप यह जानकारी देते हैं तो आप अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
फॉर्म भरने के बाद अधिकारियों द्वारा लाभार्थी को प्राण नंबर दिया जाएगा जिसे रेफरेंस नंबर भी कहते हैं। इस नंबर के द्वारा योजना से जुड़े सभी कार्य जैसे क्लेम फॉर्म भरना प्रीमियम भरना अकाउंट बंद करवाना आदि से जुड़े कार्य आसानी से हो सकते हैं।
अटल पेंशन योजना जरूरी दस्तावेज

इसे भी पढ़ें
रेल मंत्री पियूष गोयल का स्वीडन कारोबारियों के साथ सड़क सुरक्षा, अंतरिक्ष अऩुसंधान, इलेक्ट्रोमोबिलिटी, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में समझौता

अगर आपके पास पहले से कोई बैंक खाता नहीं है तो अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको बैंक में खाता खुलवाना होगा। किसी भी बैंक में जब नया खाता ओपन होता है तो उस समय लगने वाले सभी दस्तावेज आपको यहां लगेंगे।
पहचान पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
जन्म प्रमाण पत्र
मूल निवासी प्रमाण पत्र
आधार कार्ड (अनिवार्य नहीं है)
अटल पेंशन योजना प्रीमियम संबंधी नियम

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को कम से कम 20 वर्ष तक प्रीमियम राशि भरनी होगी इससे कम प्रीमियम वाले व्यक्ति मान्य नहीं माने जाएंगे।
अगर कोई व्यक्ति अटल पेंशन योजना के तहत 40 वर्ष की आयु में आवेदन करता है तो उसे अगले 20 वर्ष मतलब 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम राशि भरनी होगी।
अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना में आवेदन करता है तो उसे 42 वर्ष तक प्रीमियम राशि भरनी होगी।
18 से 40 वर्ष के लाभार्थियों के लिए प्रीमियम राशि अलग अलग होगी जिसकी जानकारी आपको नीचे बताई गई है।
अटल पेंशन योजना में प्रीमियम मोड क्या है

आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कई तरह से प्रीमियम राशि भर सकते हैं. आप प्रीमियम राशि को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप में भर सकते हैं। लाभार्थी को प्रीमियम राशि अपने बैंक खाते में ही भरनी होगी, जिसमें से डायरेक्ट प्रीमियम अमाउंट काट लिया जाएगा। आप अपनी इच्छा अनुसार प्रीमियम मोड़ का चुनाव कर सकते हैं और कभी भी इसे बदल भी सकते हैं।

1000 रुपए पेंशन राशि प्रतिमाह

नीचे दिए गए चार्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर हजार रुपए पेंशन के लिए आप आवेदन करते हैं तो 18 वर्ष से 40 वर्ग की उम्र के अनुसार, हर महीने 3 महीने 6 महीने एवं साल भर में आपको कितना प्रीमियम अमाउंट भरना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *