उद्यमिता विकास, टिकाऊपन बनाये रखने उत्पादों को बेचने की व्यवस्था करना होगा
उद्यमिता विकास, टिकाऊपन बनाये रखने उत्पादों को बेचने की व्यवस्था करना होगा

अम्बिकापुर । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी के 23 वी कड़ी को अम्बिकापुर के गांधीनगर स्थित पौनी  पसारी बाजार में  रविवार को विभिन्न व्यवसाय से जुड़े लोगों ने सुनी। मुख्यमंत्री ने लोकवाणी में उद्यमिता और जनसशक्तीकरण का छत्तीसगढ़ मॉडल विषय पर बात की। इस कड़ी में संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय अम्बिकापुर के प्रोफेसर डॉ अनिल सिन्हा ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को गवर्नेन्स इंडेक्स सर्वे में देश मे सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री का स्थान प्राप्त होने पर बधाई दी। उन्होंने प्रदेश में विकास, स्थिरता और कोविड 19 के बेहतर प्रबन्धन के लिए मुख्यमंत्री की तारीफ की। लोकवाणी के 23 वी कड़ी में मुख्य्मंत्री श्री भूपेश बघेल ने 14 नवंबर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर उन्हें नमन किया।

उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू के द्वारा  देश को विकास के पथ पर ले जाने के जो सपने थे उसे रेखांकित करते हुए कहा कि सुई से लेकर बड़े-बड़े कल-कारखाने शोध, संस्थानों की स्थापना उन्ही की देन है। विख्यात इंजीनियर और डॉक्टर इन संस्थानों से पढ़कर देश विदेश में अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने कहा कि विकास का छतीसगढ़ मॉडल लोगो के विश्वास पर आधारित है। उद्यमिता का विकास और टिकाऊपन बनाये रखने के लिए उत्पादों को बेचने की व्यवस्था मजबूत करना होगा अधिक से अधिक अधोसंरचना का निर्माण तथा विमर्श की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गोठानए पौनी-पसारी बाजार, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से जो उद्यमिता की शुरुआत हुई है उसे बहुत आगे बढ़ाने की जरूरत है ताकि स्थानीय और बाहरी दोनो स्तर के बाजारों पर छतिसगढिया उत्पादों की बिक्री हो। उन्होंने कहा कि विपणन की व्यवस्था जितनी बेहतर होगी उतनी ही बेहतर दाम और लाभ स्थानीय बुनकरों, शिल्पकारों तथा अन्य उद्यमियों को मिलेगी। बिक्री बढ़ाने से नए उत्पादों पर शोध, अनुसंधान और जमीनी कार्य भी तेजी से आगे बढ़ेगी। लोकवाणी को जिला मुख्यालय सहित विकासखण्ड मुख्यायल एवं ग्राम पंचायत  मुख्यालयों में  भी उत्साह से सुना गया।