पौनी पसारी योजना से परंपरागत व्यवसाय को मिलेगा बढ़ावा : सिंहदेव
पौनी पसारी योजना से परंपरागत व्यवसाय को मिलेगा बढ़ावा : सिंहदेव

अम्बिकापुर । छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सिंहदेव ने बुधवार को गांधी स्टेडियम में नगर पालिक निगम अंबिकापुर के द्वारा 13 लाख 50 हजार रूपए की लागत से नवनिर्मित भारतेंदु साहित्य एवं कला समिति भवन का लोकार्पण किया। स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न कवियों के द्वारा रचित 6 पुस्तकों का विमोचन किया। इसके साथ ही गांधीनगर में परंपरागत व्यवसाय व स्वावलंबन योजना के तहत 21 लाख 50 हजार की लागत से बने पौनी पसारी बाजार का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री सिंहदेव ने कहा कि पौनी पसारी योजना के जरिये पुराने प्रचलित पारंपरिक व्यवसायों के लिए शेड, चबूतरा आदि का निर्माण कराया गया है, ताकि इस पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को सुविधा हो सके और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में पौनी पसारी की परंपरा पुरातन काल से चली आ रही है जिसे सहेजने के लिए हमारी सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। इस परिसर में बने शेड को पात्र लोगों को अस्थायी रूप से किराये पर दिया जायेगा। पौनी पसारी बाजार में कुल 60 शेड बनाए गए हैं। स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए शहरी निकायों में इस प्रकार के बाजार की स्थापना की जा रही है।    

इसके पश्चात् मंत्री श्री सिंहदेव ने हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर भगवानपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी का नियमित संचालन करने तथा दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम जनता को मुफ्त में इलाज के साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर मंत्री ने भगवानपुर स्वास्थ्य केंद्र को अधिक जनसंख्या के आधार पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने कार्ययोजना तैयार करने कहा।     इस अवसर पर श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत सदस्य श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, एसडीएम श्री प्रदीप साहू तथा अन्य जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।