corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO
corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO

नई दिल्ली. नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) के सामने आने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है. सरकार ने कोरोना के इस नए वेरिएंट को देश में घुसने से रोकने के लिए नए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए SOP के मुताबिक अब प्लेन के जरिए विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों को Air Suvidha पोर्टल पर अपने RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ऐसे जोखिम वाले देशों की लिस्ट भी अब दोबारा से संशोधित की गई है, जहां से आने वाले यात्रियों के कोरोना प्रोटोकॉल पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा.


मंत्रालय के मुताबिक ऐसे देशों से आने वाले यात्रियों के पास नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होने के बावजूद उनका दोबारा से एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट लिया जाएगा. जब तक उस टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाएगी, तब तक उन यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा.

इन 11 देशों पर ज्यादा निगरानी
जिन देशों को जोखिम की श्रेणी में शामिल किया गया है. उनमें दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, ब्रिटेन, ब्राजील, इजराइल, बांग्लादेश, मॉरीसश, न्यूजीलैंड, जिम्बाव्बे, सिंगापुर एवं हांगकांग शामिल हैं. हालात से निपटने के लिए केंद्र ने राज्यों और प्रदेश सरकारों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, प्रभावित इलाकों में सक्रिय निगरानी, जांच बढ़ाने, हॉटस्पॉट की निगरानी करने, टीकाकरण का कवरेज बढ़ाने और स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी करने को कहा है.

उधर, कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को फैलते देख राज्य सरकारों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को भारत में अनुमति नहीं देने की मांग की है. कर्नाटक में कोरोना संक्रमित दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में वायरस का डेल्टा वेरिएंट मिला है. इसके बाद से राज्य में चिंता बढ़ गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *