कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माणाधीन ऑपेरशन थिएटर का किया निरीक्षण
कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माणाधीन ऑपेरशन थिएटर का किया निरीक्षण

कोरिया। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने बुधवार 6 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर का आकस्मिक निरीक्षण कर पोषण पुनर्वास केंद्र के संचालन और प्रथम तल पर तैयार हो ऑपेरशन थिएटर सहित लैब, गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं के लिए वार्ड, मेडिसिन रूम और स्टोर एवं ब्लड बैंक कक्ष के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि अभी यहां 24 बच्चे भर्ती है। बच्चों के पोषण हेतु भोजन एवं अन्य पूरक आहार की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

कलेक्टर ने स्वयं बच्चों के परिजनों से बात की और केंद्र के बेहतर संचालन के लिए सराहना की। उन्होंने डाइट चार्ट के अनुरूप ही आहार दिए जाने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर ने निर्माणाधीन ऑपेरशन थिएटर सहित स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और 14 नवंबर तक सभी निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि जिला खनिज संस्थान न्यास वित्तीय वर्ष 2021-22 में 60 प्रतिशत उच्च प्राथमिकता क्षेत्र स्वास्थ्य देखभाल के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जनकपुर में ओ.टी. कक्ष मरम्मत हेतु 8 लाख रूपये राशि की स्वीकृति भी कलेक्टर ने प्रदान की है।

कलेक्टर श्री धावड़े ने कहा कि वनांचल क्षेत्र जनकपुर में लोगों को हर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यहां ओटी कक्ष के साथ गर्भवती महिलाओं के परिजनों के ठहरने, सभी आवश्यक उपकरण सहित 30 बेड बढ़ाये जाएंगे। इसके बाद कलेक्टर श्री धावड़े ने उप स्वास्थ्य केंद्र देवगढ़ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण कर संस्थागत प्रसव की जानकारी ली। इसी तरह सीतामढ़ी-हरचौका में भी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के जीर्णोद्धार के कार्य का निरीक्षण किया और आपेक्षित प्रगति ना मिलने पर एसडीओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम भरतपुर, सीएमएचओ एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *