कांग्रेस सरकार ने किया 15 सौ करोड़ का चावल घोटाला: शिवरतन
कांग्रेस सरकार ने किया 15 सौ करोड़ का चावल घोटाला: शिवरतन

भाटापारा। भाजपा द्वारा कांग्रेस सरकार पर 15 सौ करोड रूपये का चांवल घोटाला का आरोप लगाते हुये एक सभा की गई और एसडीएम कार्यालय का घेराव किया गया। विधायक शिवरतन शर्मा के नेतृत्व मे किये गये घेराव मे एक ज्ञापन सौंपकर निष्पक्ष जांच की मांग की गई भाजपाई रेल्वे फाटक के पास से रैली की शक्ल मे एसडीएम कार्यालय पहुंचे थे। विधायक शिवरतन शर्मा ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही लगातार घोटाले पर घोटाले किये जा रहे हैं अफसोस की बात यह है कि वैश्विक महामारी कोरोना के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा •ोजे गये चावल में भी कांग्रेस सरकार ने बड़ा घोटाला कर लिया है भाजपा द्वारा बार-बार ध्यान दिलाने के बावजूद भी कांग्रेस द्वारा यह घोटाला जारी रहा है कोरोना काल मे गरीबो को दो महीने के लिये मुफ्त चावल देने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया था केंद्र सरकार द्वारा जहां प्रति व्यक्ति प्रति महीने 5 किलो चावल राज्य को दिया गया परंतु सरकार ने ऐसे राशन कार्डधारी जिनके परिवार में 1, 2 और 3 सदस्य तक हैं, उनको यह अतिरिक्त चावल नहीं दिया गया महज सुर्खियां बटोरने के लिये मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर दो महीने और चावल बढाने की मांग की थी लेकिन मोदी ने सीधे दीवाली तक सभी जरुरतमंदों को मुफ्त चावल देने की घोषणा की यह तमाम चावल आवंटन कर भी दिया गया लेकिन अन्य तमाम केन्द्रीय योजनाओं की तरह ही इसका लाभ भी जनता तक पहुचाने के बजाय कांग्रेस हड़प रही है ।

यह अपने आप में एक बड़ा घोटाला है शिवरतन शर्मा ने आगे सभा को संबोधित करते हुये बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केंद्र से हर महीने 1 लाख 385 टन अतिरिक्त आवंटन किया जा रहा है। प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल प्रति महीने के मान से इससे दो करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने यह लाभ मिलना था। लेकिन इसमें से मुश्किल से एक तिहाई लोगों तक यह लाभ पहुंच रहा है। करीब 1।5 करोड़ गरीबों के मूंह से निवाला छीना है कांग्रेस सरकार ने विधायक शर्मा ने बताया कि विधनासभा सत्र में जब मैंने इस विषय पर सरकार से प्रश्न किया था तो जवाब में शासन ने स्वीकार किया है कि प्रति माह 1 लाख 385 टन अतिरिक्त चावल केंद्र द्वारा छत्तीसगढ़ को आवंटित किया जा रहा है। शर्मा ने आगे कहा कि प्रदेश में प्राथमिकता समूह के राशन कार्ड पर मई से नवम्बर 2021 तक के लिये 5 किलो प्रति सदस्य के मुताबिक 7 लाख मीट्रिक टन से अधिक चावल का आवंटन छत्तीसगढ़ शासन को मिला परन्तु उसका लाभ यहां जरूरतमंद हितग्राहियों तक कांग्रेस सरकार ने नहीं पहुंचाया है ।

इस आवंटन का अधिकांश चावल कांग्रेस खा गयी है राशन कार्ड धारी हितग्राही को निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न प्राप्त होने की शिकायत निरंतर प्राप्त हो रही है यह शेष अनाज कहां जा रहा है यह जांच का विषय है औसतन एक राशन कार्ड पर तीन से चार सदस्य होते हैं जिसमें 1, 2 और 3 सदस्यों तक वाले राशन कार्ड पर यह लाभ नहीं दिया जा रहा है इस मान से अगर एक मोटा अनुमान लगाया जाय तो लगभग दो तिहाई लोगों के हिस्से का चावल गबन कर लिया जा रहा है यानी गरीबों के हिस्से का लगभग पांच लाख टन चावल राज्य सरकार हड़प गयी है इससे पहले भी राज्य शासन ने पंचायतों को दिए एक एक क्विंटल चावल की कीमत 32 सौ रुपये प्रति क्विंटल वसूल किया था जबकि कांग्रेस उसे मुफ्त देने की बात कर रही थी। इस घोटाले की उच्च स्तरीय निष्पक्ष जांच हो दोषियों को कड़ी सजा मिले। कार्यक्रम मे प्रदेश किसान मोर्चा से अनिल पांडे, जिलाध्यक्ष सुनील यदु, प्रदेश मंत्री पिछड़ा वर्ग आंनद यादव, भाजपा जिला मंत्री महाबल बघेल, डॉ मोहन बांधे, किसान मोर्चा से हेमसिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष शहर मनिन्दर सिंह गुम्बर, महिला मोर्चा अध्यक्ष नीरा साहू, पार्षद व्यास यदु ने भी संबोधित किया।

उक्त कार्यक्रम में जिला महामंत्री राकेश तिवारी, पूनम मार्कण्डेय, मंडल अध्यक्ष केजुराम बघेल, मंडल अध्यक्ष ग्रामीण डब्लू ठाकुर, मंडल अध्यक्ष धनीराम साहू,आशीष जायसवाल, सूनन्द मिश्रा, योगेश अंनत, चंद्रमणि तिवारी, पवन वर्मा, गोपाल देवांगन, छोटू यादव, रोशन साहू, मथुरा यदु, परस देवांगन, सुरेश मिश्रा, आशीष पुरोहित, खगेन्द्र यादव, धीरज जैन, दिलीप यादव, अनिल चेलक, मोंटू ध्रुव, गोवर्धन डहरिया, राजेश छाबडिय़ा, चंद्रकला साय, लक्ष्मी नारायण वर्मा, कमलेश साहू, सतीश सोनी, टिक्की वर्मा, संतोष साहू, आत्मा साहू, आशीष टोडर, गोलू देवांगन, घनश्याम आर्य, राजा कामनानी, कुंजराम कोशले, नन्दकिशोर अग्रवाल, धनेश मंधान, प्रकाश दुलानी, प्रकाश ठाकुर, उमाशंकर वर्मा, देवेन्द्र साहू, विजय यादव, लखन साहू, प्यारे रजक, बहोरिक यदु, अविनाश शर्मा सहित भाजपा कार्यकर्ता तथा हितग्राही उपस्थित थे ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *