ट्रांसफार्मर लगने से करतला सीएचसी में भी शुरू हुई एक्स-रे की सुविधा
ट्रांसफार्मर लगने से करतला सीएचसी में भी शुरू हुई एक्स-रे की सुविधा

कोरबा । करतला विकासखण्ड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी आज मरीजों के एक्स-रे की सुविधा शुरू हो गई। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देश पर समयबद्ध योजना के साथ स्वास्थ्य केन्द्र में 100 किलोवाट का नया ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है। इसी से एक्स-रे मशीन के संचालन के लिए जरूरी बिजली सप्लाई की जा रही है। आज इस नयी मशीन से पहला एक्स-रे करतला के 36 वर्षीय मरीज कमलेश कुमार राठिया का किया गया। कमलेश कुमार पिछले कई दिनों से सर्दी-खांसी और निमोनिया जैसे लक्षणों के साथ बीमार हैं। डॉक्टरों ने जांच के लिए उनके छाती का एक्स-रे इस नयी मशीन से लिया। एक्स-रे की रिपोर्ट के बाद डॉक्टरों ने कमलेश को दवाईयां भी दी। अब एक्स-रे की जरूरत वाले गरीब मरीजों को जिला अस्पताल कोरबा या कोरबा के निजी केन्द्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। करतला और उसके आसपास के दूरस्थ वनांचल में रहने वाले लोगों के लिए यह बड़ी राहत है।

करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नई एक्स-रे मशीन कई दिनों से उपयुक्त बिजली नहीं होने के कारण इंस्टॉल नहीं हो पा रही थी। इससे मरीजों को एक्स-रे कराने के लिए लगभग 30 किलोमीटर दूर जिला अस्पताल कोरबा या निजी एक्स-रे केन्द्रों तक आना पड़ता था। इससे उनका समय और पैसा भी खर्च होता था। उपयुक्त बिजली के नहीं होने के कारण एक्स-रे मशीन बंद होने की जानकारी कलेक्टर श्रीमती साहू को मिलते ही उन्होंने तत्काल डीएमएफ मद से नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए स्वीकृति दी। सीएमएचओ और विद्युत विभाग के अधिकारियों ने भी त्वरित कार्रवाई करते हुए अस्पताल परिसर में नया ट्रांसफार्मर लगाया। इससे अब एक्स-रे मशीन के संचालन के लिए जरूरी उपयुक्त वोल्टेज की बिजली मिलना शुरू हो गई है और एक्स रे मशीन भी कार्यशील हो गई है।

करतला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोरबा जिले के महत्वपूर्ण विकासखण्ड मुख्यालयों में से एक है। इस स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन 100 से अधिक मरीज ओपीडी में अपना ईलाज कराने आते हैं। यहां गर्भवती महिलाओं के प्रसव की भी सुविधा है और खून-पेशाब जांच के लिए पैथोलॉजी लैब भी संचालित की जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर एक्स-रे की सुविधा हो जाने से करतला क्षेत्र के लोगों को हड्डी रोगों के साथ-साथ फेफडे़ के रोगों की पहचान के लिए भी अब सुविधा मिलना शुरू हो गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने के कारण सड़क दुर्घटना आदि के दौरान भी त्वरित चिकित्सा के लिए स्वास्थ्य केन्द्र एक्स-रे मशीन लग जाने से घायलों का जीवन बचाने में सहायता मिलेगी। इस स्वास्थ्य केन्द्र में एक रेडियोलॉजिस्ट चिकित्सक भी पदस्थ हैं जिससे एक्स-रे रिपोर्ट आदि भी जल्द ही तैयार हो जाएंगी और अब मरीजों को एक्स-रे और उसके रिपोर्ट के लिए कोरबा जिला अस्पताल या कोरबा शहर के निजी अस्पतालों में रिफर से भी छुटकारा मिलेगा।