कोरिया  : हाट बाजार क्लिनिक योजना :  कोरिया जिले ने योजना के बेहतर क्रियान्वयन से प्रदेश में हासिल किया दूसरा रैंक
कोरिया : हाट बाजार क्लिनिक योजना : कोरिया जिले ने योजना के बेहतर क्रियान्वयन से प्रदेश में हासिल किया दूसरा रैंक
  • कलेक्टर श्री धावड़े के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सुविधाओं का हो रहा विस्तार
  • 1 अप्रैल 2021 से अब तक 6 हजार से अधिक मरीजों को मिला फायदा

कोरिया शासन का महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन से पूरे राज्य के 28 जिलों में से कोरिया जिले ने दूसरा स्थान हासिल किया है। कांकेर जिले के बाद कोरिया जिले में सर्वाधिक मरीजों को हाट बाजार क्लीनिक का फायदा मिला है। हाट बाज़ारों में मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) शिविर के माध्यम से लोगों की निःशुल्क जांच और उपचार कर दवाइयां उपलब्ध करायी जा रही है। जो सुदूर वनांचलों में वरदान बनकर उभरी है।

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने स्वास्थ्य विभाग की इस सफलता पर शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य बेहद ही महत्वपूर्ण विषय है। शासन की इस महती योजना का संचालन करते हुए हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा रही है। इसी क्रम में जिले के सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में भी निरंतर काम किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके।

मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा ने बताया कि शासन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। जिसके अनुसार 1 अप्रैल से 17 अगस्त की स्थिति में जिले में 34 हाट-बाजारों में चिकित्सक एवं उनके स्टाफ पहुंचे, जहां 6 हजार 908 मरीजों का उपचार किया गया। साथ ही 6 हजार 590 मरीजों को निशुल्क दवाइयों का भी वितरण किया गया।

हाट बाजार क्लीनिक योजना की नोडल अधिकारी तथा डीपीएम सुश्री रंजना पैंकरा ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के क्रियान्वयन के लिए 02 डेडिकेटेड वाहन उपलब्ध हैं। कलेक्टर श्री धावड़े के मार्गदर्शन में 03 डेडिकेटेड वाहन और उपलब्ध होंगे जिससे सभी विकासखण्डों में मोबाइल मेडिकल यूनिट प्राप्त होगी। अब तक 34 चिन्हांकित हाट बाजारों में यह सुविधा दी जा रही है, जिसे जल्द ही बढ़ाया जायेगा। हाट बाजार क्लिनिक में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाती है। हाट बाजार क्लीनिक में एनीमिया, मलेरिया, डायरिया, एचआईव्ही, टीबी, लेप्रोसी, बीपी, हाई बीपी, मधुमेह, नेत्र जांच एवं गर्भवती महिलाओं की जांच समेत अन्य मौसमी बीमारियों व कोविड-19 की जांच की जाती है। इसके साथ ही टीकाकरण भी किया जाता है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना राज्य शासन की ऐसी महत्वाकांक्षी योजना जिसने प्रदेश में दूरस्थ गाँवो एवं वनांचलों में रहने वाले लोगों को घर तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाई है।