corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO
corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO

WHO ने नए वेरिएंट को लेकर दुनिया को आगाह किया. नए वेरिएंट का कहर अब बेल्जियम तक पहुंच गया है. वहां के मरीज ने नए वेरिएंट के पहले मरीज की पुष्टि की है. यूरोप में कोरोना के नए वेरिएंट के मरीज का पहला केस सामने आया है. बेल्जियम ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट जारी किया है.

कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.529 को लेकर WHO ने शुक्रवार को बैठक भी की. WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट को चिंताजनक की श्रेणी में रखा है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नए वेरिएंट के खतरे को समझने में अभी कुछ समय लगेगा.

कोरोना का ये नया वेरिएंट कितना खतरनाक होगा, इसका अभी अंदाजा नहीं है. इस वायरस के खतरे को समझने में भी अभी हफ्तों का वक्त लगेगा. लेकिन शुरुआती जांच में जो पता चला है. वो बता रहा है कि ये खतरा बहुत ही बड़ा होगा. इस पर वैक्सीन भी कम कारगर होगी. लेकिन भारत के लिए सबसे बड़ा सवाल बच्चों की सुरक्षा को है. देश की वयस्क आबादी को तो 120 करोड़ कोरोना टीके की डोज दी जा चुकी है.

ये खतरा इतना बड़ा है कि दुनिया भर के वैज्ञानिक सहमे हुए हैं. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो वायरस म्यूटेट हुआ है, उसे शुरुआती जांच में ही विनाशकारी पाया गया है. लेकिन ये विनाश कितना बड़ा होगा. ये समझने में भी अभी हफ्तों तक वक्त लग जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *