covid-19-1, शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य…
covid-19-1, शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य…

कोरबा। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कोरबा जिले में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने की मुहिम चल रही है। पिछले दिनों जिले में एक दिन में ही विशेष अभियान के तहत एक लाख 08 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई थी।

अब शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए विकासखण्डवार वैक्सीनेशन की विशेष ड्राईव की योजना प्रशासन द्वारा तैयार की गई है। योजना के तहत 29 एवं 30 नवंबर तथा 01 दिसंबर को तीन विकासखण्डों करतला, कटघोरा और कोरबा के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

तीन दिनों में इन तीनों विकासखण्डों में टीकाकरण से छुट गए 75 हजार से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण अभियान के दौरान अब तक छुटे 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे डोज के लिए समय सीमा पूरी करने वाले लोगों को भी कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश ने आज यहां बताया कि करतला, कटघोरा और कोरबा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के छह लाख 10 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाने का अनुमानित लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से अभी तक पांच लाख 34 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीके की पहली डोज और तीन लाख 03 हजार से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

छुट गए लोगों को और दूसरी डोज के लिए समयावधि पूरी करने वाले लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए तीन दिनी ड्राईव चलाई जाएगी। इस दौरान करतला विकासखण्ड में चार हजार 289, कटघोरा विकासखण्ड में 12 हजार 354, कोरबा विकासखण्ड में 13 हजार 771 और कोरबा तथा कटघोरा के नगरीय क्षेत्रों में 45 हजार 712 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इन विकासखण्डों और नगरीय क्षेत्रों में दूसरी डोज के लिए समयावधि पूरी करने वाले 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को दूसरी खुराक भी दी जाएगी। डॉ. पुष्पेश ने बताया कि जिला प्रशासन इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से पूरी कर रहा है। जिले में इस समय एक लाख 84 हजार से अधिक वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं। तीन दिवसीय वैक्सीनेशन ड्राईव के लिए कुल 400 टीकाकरण केन्द्र बनाने की तैयारी है।

कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में 81, कटघोरा में 79, करतला में 60 और कोरबा-कटघोरा के नगरीय क्षेत्रों में 180 टीकाकरण केन्द्र बनेंगे। 42 मोबाइल टीम भी टीकाकरण के काम में जुटेंगी। इन टीकाकरण केन्द्रों पर एक हजार 600 से अधिक कर्मचारी लोगों को कोविड का टीका लगाएंगे। तीनों विकासखण्डों में जनजागरूकता के लिए प्रचार भी तेजी से किया जा रहा है। गांवो में कोटवारों के माध्यम से मुनादी के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित पंचायत अमले को भी लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *