क्या आपकी गाड़ी भी 10 साल पुरानी हो चुकी है…
क्या आपकी गाड़ी भी 10 साल पुरानी हो चुकी है…

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में निर्माण और डिमोलिशन कार्य पर रोक 21 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने इमरजेंसी मेजर्स लिए थे जिसके तहत 17 तारीख तक निर्माण कार्य को बंद कर दिया गया था.

आज तारीख पूरी हुई है. सरकार के अलग अलग विभागों के साथ बैठक हुई और इस रोक को 21 तक बढ़ा दिया है. सरकारी विभागो में वर्क फ्रोम रहेगा. स्कूल, कॉलेज और लाइब्रेरी अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर 10 साल पुरानी डीज़ल और 15 साल पुरानी पेट्रोल की गाडिय़ों की सूची यातायत विभाग की तरफ से पुलिस को दी गई है जिसको लेकर वह कार्रवाई शुरू करेंगे. पेट्रोल पंप पर जो PUC अभियान चल रहा है उसको और सख्त किया जाएगा.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली के अंदर असेंशियल सर्विस को छोड़कर बाहर से आने वाली गाडिय़ों को बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ाने के लिए 1 हजार सीएनजी बसों को हायर करने की व्यवस्था कल से शुरू की जाएगी.

मेट्रो और डीटीसी की तरफ से अभी सिर्फ लोगों को बैठकर सफर करने की इजाजत है. अब हमने लिखा है कि लोगों को खड़े होकर भी सफर करने की इजाजत दी जाए. इसके लिए डीडीएमए को चि_ी लिखी गई है.


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर 372 वाटर स्प्रिंकलिंग के टैंकर काम कर रहे हैं. 13 हॉट स्पॉट पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों को लगाया जाएगा. कोई भी इंडस्ट्री जो पॉल्यूटेड फ्यूल पर चल रही है वो बंद होगी. ट्रैफिक को स्मूथ किया जाए ताकि प्रदूषण रोका जा सके.

आज 6500 डीटीसी और कलस्टर बसें चल रही हैं. इमरजेंसी बेसिस पर बसें ली जा रही हैं ताकि प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके. दिल्ली में सीएनजी बसों को भी इलैक्ट्रोनिक बसों में बदलने का प्लान है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *