corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO
corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO

अम्बिकापुर। कोविड-19 एवं इसके नए वेरियंट ओमिक्रॉन के नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सतर्कता बढ़ा दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में हर गांव में निगरानी दल गठित कर सक्रिय कर दिया गया है। निगरानी दल होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए दवाई एवं जांच, कंटेन्मेंट जोन की निगरानी तथा बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर भी नजर रखेंगे।

जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा विकासखण्ड स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित कर 24 घंटे में लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। यहां से पूरे जनपद के गांवों की मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रतिदिन प्रत्येक गांव से रिपोर्ट ली जाएगी। गाँव मे किसी मरीज को कोई। समस्या हो या अन्य कोई समस्या हो तो इसकी तत्काल सूचना ग्रामीण निगरानी दल द्वारा विकासखण्ड स्तरीय कंट्रोल रूम को दी जाएगी।

ज्ञातव्य है कि कोरोना के दूसरी लहर के दौरान भी इसी प्रकार विकासखण्ड स्तर पर मॉनिटरिंग रूम तथा गांवों में निगरानी दल गठित की गई थी जिसका अच्छा प्रतिसाद रहा। निगरानी दलों के द्वारा होम आइसोलेशन के मरीजों तथा कंटेन्मेंट जोन की निगरानी बखूबी की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *