गोदाम निर्माण की मांग यथाशीघ्र पूरी होगी
गोदाम निर्माण की मांग यथाशीघ्र पूरी होगी

जांजगीर। गौ माताओं की संरक्षण एवं संवर्धन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी गांव में गौठान निर्माण की योजना पर कार्य किया है जिसमें अधिकांश गांव में निर्माण हो चुका है, कुछ गांवों में यह निर्माणाधीन है तथा बहुत से गांव में इसकी स्वीकृति मिल चुकी है यह सभी कार्य केवल ढाई वर्ष के अंतराल में हुए हैं। जब धीरे-धीरे सभी गांव में गौठान का निर्माण हो जाएगा तब गांव एवं शहरों की गलियों में विचरण करने वाली गौवंशी पूर्णत: संरक्षित एवं सुरक्षित रहेंगे। यह बातें छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास महाराज ने विकासखंड एवं जिला कबीरधाम के अंतर्गत स्थित ग्राम झिरना ग्राम पंचायत चनाडोंगरी के गौठान के निरीक्षण के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए अभिव्यक्त किया।

विदित हो कि राजेश्री महन्त जी महाराज अपने एक दिवसीय प्रवास पर कबीरधाम जिले के दौरे पर थे उन्होंने गौठान निरीक्षण के दौरान यहां कार्य करने वाली शनि महिला स्व सहायता समूह की माताओं से भेंट मुलाकात की। उनसे सरकार की योजनाओं को लेकर गहन विचार विमर्श किया। वे उनके विचारों से अवगत हुए। अपने आशीर्वचन संदेश में राजेश्री महन्त जी महाराज ने कहा कि जब से छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस की सरकार आई है तभी से गौ माताओं की संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। इसमें काफी हद तक सफलता भी प्राप्त हो रही है, किंतु अभी इस क्षेत्र में और बहुत अधिक कार्य किया जाना अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने गौठान में चारा रखने के लिए गोदाम निर्माण तथा फिनिशीकरण व समतलीकरण के कार्य को पूरा करने की जो मांग रखा है वह यथाशीघ्र पूर्ण होंगे।

लोगों को कबीरधाम विकासखंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री धुर्वे जी ने भी संबोधित किया एवं नरवा गरवा घुरवा बारी के व्यवहारिक लाभ तथा महत्व से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन गौठान समिति के अध्यक्ष ईश्वर दास वैष्णव ने किया। इस अवसर पर विशेष रूप से गांव के सरपंच श्रीमती मनीषा भास्कर, सरपंच प्रतिनिधि जितेंद्र भास्कर, शनि स्व सहायता समूह की माताएं, उपसरपंच इस्माइल खान, सुरेंद्र गुप्ता, शकूर खान, पंचायत एवं गौठान सचिव रमेश शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग से डॉक्टर अमित जैन, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव, हर्ष दुबे सहित गणमान्य जन एवं पुलिस प्रशासन तथा पशु चिकित्सा विभाग के अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *