गौ सेवा आयोग अध्यक्ष ने किया रविंद्र चौबे से मुलाकात
गौ सेवा आयोग अध्यक्ष ने किया रविंद्र चौबे से मुलाकात

जांजगीर। छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे से राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज ने सौजन्य मुलाकात की गौपालन, संरक्षण, संवर्धन के संदर्भ में विचार-विमर्श की गई, इस में उनके साथ गौ सेवा आयोग के सभी अधिकारी उपस्थित थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार राजेश्री महन्त जी महाराज दोपहर 2:30 बजे श्री चौबे के बंगले में उनसे मुलाकात के लिए उपस्थित हुए,उनके साथ आयोग के सभी अधिकारी भी उपस्थित थे। उनसे इस मुलाकात में गौ सेवा आयोग के सभी क्रियाकलापों पर विस्तार से चर्चा हुई। इस दौरान मंत्री रविंद्र चौबे ने इन सभी से कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के कार्यप्रणाली की चर्चा हमारे देश के प्रधानमंत्री कर रहे हैं आज उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के गौ संरक्षण एवं संवर्धन की चर्चा देश के समक्ष की है जो स्वागत योग्य कदम है।

हमें इस क्षेत्र में और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा आयोग राज्य के सभी आयोग से बड़ा है, इसके कार्य क्षेत्र भी विस्तृत हैं। आने वाले समय में प्रत्येक गौशाला में विद्युत उत्पादन की योजना बनाई जाएगी जहां से गांवों को विद्युत सप्लाई होगा। गोबर से पेंट बनाने की योजना पर भी विस्तृत विचार विमर्श किया जा रहा है, इसके बहुआयामी कार्यों को हमें आगे बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि हम एक मजबूत छत्तीसगढ़ राज्य की संकल्पना को पूरी कर सके। राज्य के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश जी गौ संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है उन्होंने इस क्षेत्र में अल्प समय में वह कार्य किया है जो 15 वर्षों में नहीं हो पाई। गौशालाओं में निर्धारित संख्या से अधिक गौ माताओं के आ जाने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए भी उन्होंने आश्वस्त किया और कहा कि किसान अपने अपने घर में स्वयं गौ पालन करें केवल गौशाला और गौठान के भरोसे गौ संरक्षण और संवर्धन संभव नहीं है।

छत्तीसगढ़ में प्रत्येक घरों में गौ माताओं को रखने और पालन पोषण करने की परंपरा रही है इसका निर्वाह हम सब को आगे भी करना है। गौ सेवा आयोग के लिए कार्यालय की व्यवस्था यथाशीघ्र की जाएगी। हम चाहते हैं कि सभी आयोग एक साथ एक जगह पर स्थापित हो। उन्होंने राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त जी महाराज को 5 अक्टूबर को ग्राम देवसुंदरा, विकासखंड पलारी, जिला बलौदा बाजार में राज्य स्तरीय गौशाला संचालकों के सम्मेलन में उपस्थित होने का आश्वासन दिया। इस विशेष मुलाकात में राज्य योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, गौ सेवा आयोग के सचिव डॉ नेताम, पंजीयक डॉ देवरास, डॉक्टर अमित जैन, मदारी लाल साहू, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव सहित अन्य गणमान्य जन भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *