जब कलेक्टर रानू साहू ने खिंचवाई राज्यपाल के साथ फोटो
जब कलेक्टर रानू साहू ने खिंचवाई राज्यपाल के साथ फोटो

कोरबा । कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अपने गढ़-उपरोड़ा प्रवास के दौरान राज्यपाल के साथ फोटो खिंचवाकर सभी को अचंभित कर दिया। परंतु यह राज्यपाल किसी राज्य के संवैधानिक मुखिया नहीं बल्कि कक्षा छठवीं में पढ़ने वाला बालक था। कलेक्टर इस पहाड़ी कोरवा विद्यार्थी की पढ़ाई-लिखाई और बात करने के तरीके के साथ-साथ उसके ’राज्यपाल’ नाम से भी खासी प्रभावित हुईं और उसके साथ फोटो खिंचाने की इच्छा जाहिर कर दी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कल गढ़-उपरोड़ा पहुंचकर वहां के आदिवासी बालक आश्रम का आकस्मिक निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने आश्रम में रहकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों से भी मुलाकात की।

कलेक्टर को जब एक विद्यार्थी ने अपना नाम राज्यपाल बताया तो श्रीमती साहू ने हैरानी व्यक्त की और उसके साथ फोटो खिंचवाने की इच्छा जाहिर की। कलेक्टर ने राज्यपाल से उसकी पढ़ाई के बारे में भी पूछा। कक्षा छठवीं के छात्र राज्यपाल ने कलेक्टर को बताया कि वह दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कदमझरिया का रहने वाला है। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा वर्ग का यह छात्र अपनी पढ़ाई के लिए परिवार से दूर गढ़-उपरोड़ा के आदिवासी बालक आश्रम में रह रहा है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने छात्र से आश्रम में रहने, खाने और पढ़ने की सुविधाओं के बारे में भी पूछा। राज्यपाल ने बताया कि आश्रम में रहने की व्यवस्था अच्छी है। अभी पूरे हॉस्टल का जीर्णोद्धार हुआ है। हॉस्टल में टाइल्स लगे हैं।

अच्छे पलंग और बिस्तर भी आए हैं। छात्र ने बताया कि ठण्ड के मौसम को देखते हुए हॉस्टल से ओढ़ने के लिए ब्लैंकेट भी सभी छात्रों को दिए गए हैं। राज्यपाल ने यह भी बताया कि मेन्यू के हिसाब से रोज नाश्ता और दोनों समय भोजन भी छात्रों को मिलता है। इसके साथ ही पढ़ने के लिए किताबें, पलंग के पास ही टेबल और सामान रखने के लिए रैक भी हॉस्टल में उपलब्ध है।

साफ-सफाई के बारे में पूछने पर छात्रों ने कलेक्टर को बताया कि आश्रम के शौचालयों को भी रिनोवेट किया गया है। टाइल्स युक्त साफ-सुथरे शौचालयों में लगातार पानी की भी व्यवस्था के लिए नल लगाए गए हैं। कलेक्टर ने भी हॉस्टल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अच्छी व्यवस्थाओं के लिए सहायक आयुक्त को बधाई दी। श्रीमती साहू ने सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि उनकी पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल देने और सभी सुविधाएं देने में प्रशासन हमेशा तत्पर रहेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *