जल भराव से जागा निगम, नाली-नालों से कब्जा हटाना शुरू
जल भराव से जागा निगम, नाली-नालों से कब्जा हटाना शुरू

रायपुर । पिछले 4 दिनों में हुई बारिश ने नगर निगम रायपुर के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी थी। अब रायपुर का निगम प्रशासन पानी निकासी के इंतजाम को लेकर जागा है। शहर के पॉश इलाकों में नाले के ऊपर किए गए निर्माण को तोड़ने का अभियान शुरू किया गया है। किसी ने नाले को पाटकर पार्किंग बना रखी है, तो किसी ने दुकान में ग्राहकों के खड़े होने के लिए जगह। इन सभी को तोड़कर नगर निगम सड़क से पानी निकलने की जगह बना रहा है।

बीते 4 दिनों की बारिश के बाद रायपुर का जय स्तंभ चौक, देवेंद्र नगर, गुढ़ियारी, समता कॉलोनी, टिकरापारा यानी की लगभग हर इलाका जल भराव की समस्या से जूझता दिखा। स्मार्ट शहर बनाने का दावा करने वाला नगर निगम भी इस वजह से सवालों के निशाने पर आ गया। शहर के ड्रेनेज सिस्टम की अव्यवस्था के चलते जल भराव के हालात बने। हालांकि कुछ घंटों में निकाले गए पानी को हटाकर निगम ने यही कहा कि पानी जमा हुआ तो हमने फटा-फट निकाल भी दिया। मगर अब इस पूरी अव्यवस्था को दूर करने की कोशिश हो रही है।

गुरुवार को रायपुर निगम के जोन कमिश्नरों ने अलग-अलग इलाकों में नालों पर हुए कब्जों के खिलाफ कार्रवाई की। देवेन्द्र नगर में तीन अवैध पाटे, पंडरी कपड़ा मार्केट में तीन दुकानों के सामने घेरकर बनाये गए अवैध शेड तोड़े गए। देवेन्द्र नगर में सड़क पर निर्माणाधीन इमारत का मटेरियल जब्त कर लिया गया। अविनाश चितवन प्रोजेक्ट के बिल्डर ने नाले के एरिया में स्लैब बना दी थी इस काम को रुकवाया गया। अंबुजा मॉल के सामने नाले को मिट्टी से पाटने पर रोक लगाई गई। महादेव घाट रोड पर रिलायंस प्वाइंट के पास बने पार्किंग के पाटे को तोड़ा गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *