जोन टू में पसरी गंदगी, बीमारी का खतरा
जोन टू में पसरी गंदगी, बीमारी का खतरा

भिलाई। शहर में सफाई का हाल देखना है तो आप जोन-2 वैशाली नगर घूम आइए। जगह-जगह गंदगी लोगों को डराने लगी है। तमाम शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं है। त्योहारी सीजन में गंदगी लोगों को डरा रही है। डर इस बात का है कि कहीं वैशाली नगर में बीमारी न फैल जाए वैशाली नगर निवासी सुनील सिंह ने नईदुनिया को जो तस्वीर उपलब्ध कराई है, वह वास्तव में सफाई व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा करता है। भिलाई नगर निगम टेंडर में गड़बड़ी तथा जांच में उलझा है। जिस एजेसी द्वारा सफाई का ठेका लिया गया है, उसके खिलाफ जांच चल रही है।

जांच की आड़ में ठेका एजेंसी द्वारा सफाई व्यवस्था की चौपट कर दी गई है। अभी भिलाई निगम तथा सफाई ठेका एजेंसी नेचर ग्रीन का सारा ध्यान टेंडर लेने पर है। जबकि अब तक होता यह है कि दीपावाली पर्व के दौरान भिलाई निगम चप्पे चप्पे की सफाई व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान देता था। यह तस्वीर सिर्फ वैशाली नगर जोन की है। जहां बीते दिनों सफाई व्यवस्था तथा पानी की समस्या को लेकर कार्यालय घेराव हो चुका है। सिर्फ एक जोन की अगर यह तस्वीर है तो शेष जोन का अंदाजा आप सहज लगा सकते हैं। भिलाई में जोन एक नेहरू नगर, जोन दो वैशाली नगर, जोन तीन मदर टेरेसा नगर, जोन चार शिवाजी नगर खुर्सीपार तथा जोन पांच सेक्टर-छह है। जोन पांच सेक्टर छह की चौपाट सफाई व्यवस्था को लेकर बीएसपी प्रबंधन को कलेक्टर तक लताड़ चुके हैं। भिलाई के शेष जोन में सफाई की चौपट व्यवस्था ने बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है। सफाई ठेका एजेंसी नेचरग्रीन की दो एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है।

श्रम सचिव स्तर पर इसकी जांच हो रही है। भिलाई निगम की तीन सदस्यीय टीम अलग इसकी जांच कर रही है। एक तरफ जांच चल रही है तो दूसरी तरफ भिलाई निगम सफाई ठेका निकालने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। इसलिए सफाई पर न तो सफाई ठेका एजेंसी का ध्यान है, और न ही भिलाई निगम के स्वास्थ्य महकमें का। सुनील सिंह, स्थानीय निवासी ने कहा कि सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है। शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं की जाती । यही हाल रहा तो वैशाली नगर में बीमारी फैल जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *