IND vs NZ, 2nd Test, टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत…
IND vs NZ, 2nd Test, टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत…

जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी से भारत ने दूसरा और अंतिम टेस्ट अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में इसे अब तक की भारत की सबसे बड़ी जीत बताया जा रहा है।

आज अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह के पहले घंटे में ही न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट निकालकर भारत ने 372 रन की रिकॉर्ड जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गयी।

भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गयी थी। भारत की यह घरेलू धरती पर रन के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले का रिकॉर्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था।

न्यूजीलैंड हालांकि इस मैच को ऐजाज पटेल के पारी में 10 विकेट के ऐतिहासिक कारनामे के लिये याद रखेगा। भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद कहा, ”विजेता के रूप में सीरीज का अंत करना अच्छा है। कानपुर में भी जीत के करीब पहुंच गये थे लेकिन आखिरी विकेट नहीं ले पाये। यहां हमने कड़ी मेहनत की। परिणाम भले ही एकतरफा लग रहा हो लेकिन पूरी सीरीज में हमने कड़ी मेहनत की।ÓÓ

दिलचस्प तथ्य यह रहा कि पटेल ने न्यूजीलैंड की तरफ से दोनों पारियों में 73.5 ओवर गेंदबाजी की जबकि उनकी टीम दोनों पारियों में 84.4 ओवर तक ही बल्लेबाजी कर पायी। न्यूजीलैंड ने सुबह पांच विकेट पर 140 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीसरे दिन शाम के सत्र में अच्छी लय में दिख रहे जयंत ने जल्द ही उसके विकेट निकालने शुरू कर दिये।

इससे पहले अपना आखिरी टेस्ट मैच 2017 में खेलने वाले जयंत ने 49 रन देकर चार विकेट लिये। उन्होंने अपने सभी चारों विकेट चौथे दिन सुबह के सत्र में लिये।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *