दुकान पर कपड़े बेच रहा कोरोना संक्रमित
दुकान पर कपड़े बेच रहा कोरोना संक्रमित

रायपुर । प्रदेश में कोरोना संक्रमण कुछ कमजोर होने के साथ ही लोग और प्रशासन दोनों लापरवाह हो गए हैं। हालात ऐसे हैं कि सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षणों वाले अधिकतर लाेग कोरोना जांच नहीं करा रहे हैं। जिन लोगों ने कोरोना जांच कराई भी है, वे रिपोर्ट आने से पहले ही बाहर घूम रहे हैं। पॉजिटिव आने के बाद भी होम आइसोलेशन से परहेज कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है, यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को 24 हजार 30 सैंपल की जांच के बाद कोरोना के 34 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसमें सबसे अधिक 14 लोग राजधानी रायपुर में ही मिले हैं। दुर्ग में भी 3 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट आने के साथ ही लोगों की लापरवाही की कहानियां भी सामने आई हैं। रायपुर में जिन लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू हुई। कंट्रोल रूम ने फोन लगाना शुरू किया तो अधिकतर का नंबर बंद मिला।

एक व्यक्ति ने फोन रिसीव किया तो बताया वह अपनी दुकान में है। कंट्रोल रूम से कहा गया कि आपकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब आप घर जाकर एक कमरे में खुद को आइसोलेट कर लें तो उस व्यक्ति ने कहा, अभी तो वह ग्राहकों को कपड़े दिखा रहा है। अभी कहीं नहीं जा सकता। ऐसे जवाब सुनकर कंट्रोल रूम भी हैरान है। यह भी सामने आया है कि बहुत से लोग होम आइसोलेशन में होने के बावजूद बाहर घूम रहे हैं। मंगलवार को प्रदेश के 17 जिलों में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इनमें राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, बलौदा बाजार, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, कोण्डागांव, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर का नाम शामिल है। महासमुंद, कोरबा, जशपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा और कांकेर में एक-एक केस मिला।

इस बीच विदेश मंत्रालय ने विदेशों से छत्तीसगढ़ आये 166 यात्रियों की सूची भेजी है। ये लोग 27, 28 और 29 नवंबर को भारत लौटे हैं। इन यात्रियों में 27 विदेशी नागरिक हैं, जो छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में पहुंचे हैं। इस सूची के आधार पर सभी जिलों को सतर्क कर उनको क्वारैंटाइन कराने की व्यवस्था के लिए कहा गया है। विदेश मंत्रालय की सूची के मुताबिक ये यात्री अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड जैसे देशों से आए हैं। सबसे अधिक 78 लोग रायपुर पहुंचे हैं। दुर्ग में 20, बिलासपुर में 18 और भिलाई में 17 लोगों के पहुंचने की सूचना है। रायगढ़ में भी 10 लोग विदेश से लौट कर आए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर जांच के व्यापक निर्देश दिए गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *