पोषण वाटिका से हो रहा पोषण का प्रसार
पोषण वाटिका से हो रहा पोषण का प्रसार

सूरजपुर । जिले में पोषण में सुपोषित सूरजपुर-सुपोषित छत्तीसगढ़ की राह आसान करने की दिशा मे सार्थक कदम उठाये जा रहे हैं। कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव के कुषल मार्गदर्शन में जिला नये आयामों को गढ़ रहा है।

सुपोषण के लिए जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहें हैं। कार्यक्रम अधिकारी श्री चन्द्रबेस सिंह सिसोदिया के निर्देष पर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका का निर्माण कर हरी सब्जियों सहित फलों का उत्पादन किया जा रहा हैं।

इसी कड़ी में सूरजपुर विकासखण्ड के रामपुर-1 आंगनबाड़ी केन्द्र में सुंदर एवं हरी-भरी पोषण वाटिका का निर्माण किया गया है। सुपरवाईजर श्रीमती किरन सचान के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुन्ती के द्वारा पोषण बाड़ी का निर्माण कर बरबट्टी, करेला, भिन्डी, भाजी, मुनगा एवं पपीता सहित अन्य सब्जी व फलों की खेती की गई हैं। 26 जुलाई को पुनः आंगनबाड़ियों का संचालन प्रारम्भ किया गया है, जिससे केन्द्र में दर्ज 12 बच्चों को गर्म भोजन दिया जा रहा है, वर्तमान में पोषण वाटिका से बरबट्टी का अच्छा उत्पादन हो रहा है, जिसे बच्चों के भोजन में सम्मिलित किया गया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुन्ती ने बताया कि पोषण वाटिका में लगी सब्जियों से अच्छा उत्पादन प्राप्त हो जाता है। पालकों के द्वारा बच्चों को नियमित केन्द्र लाया जाता है जिससे उन्हें अच्छा भोजन मिल सके।

Related

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *