फ्लिपकार्ट कंपनी से ग्राहक बनकर फ्रॉड
फ्लिपकार्ट कंपनी से ग्राहक बनकर फ्रॉड

बिलासपुर । फ्लिपकार्ट कंपनी के एक्सचेंज ऑफर में ग्राहक बनकर कंपनी के साथ धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को बिलासपुर पुलिस ने पकड़ा है। पकड़े गए आरोपी ऑफर का लाभ लेने के लिए पुराने मोबाइल का IMEI नंबर बदल देते और उसे नया बताकर एक्सचेंज कर लेते थे। गिरोह के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने कंपनी की ओर से धोखाधड़ी का अपराध दर्ज किया है। पुलिस शुक्रवार को इस मामले का खुलासा कर सकती है। पुलिस के अनुसार सिविल लाइन क्षेत्र के मिनीमाता नगर के नागदौने कालोनी निवासी रोशन खान (28) फ्लिपकार्ट के लाजिस्टिक कंपनी विली में हब इंचार्ज हैं। सरकंडा के मोपका के मारुति शो रूम के पास उनका ऑफिस है। पिछले 6 माह से कंपनी की ओर से एक्सचेंज ऑफर चलाया जा रहा है। ऑफर में ग्राहकों से पुराने मोबाइल लेकर उन्हें नया मोबाइल दिया जा रहा था। रोशन खान ने पुलिस को बताया कि चकरभाठा क्षेत्र से 50 से ज्यादा मोबाइल एक्सचेंज कर नया मोबाइल लिया गया है।

एक्सचेंज वाला मोबाइल जब कंपनी के हेड ऑफिस पहुंचा और उसकी जांच की गई, तब पता चला कि साफ्टवेयर बदलकर पुराने मोबाइल का IMEI नंबर बदल दिया गया है और ऑफर का लाभ लेने के लिए कंपनी के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। मामला सामने आने पर कंपनी ने ऑफर बंद कर दिया। जांच में पता चला है कि बिलासपुर सहित देश के कई जगहों पर इस तरह से चालाकी कर कंपनी को चूना लगाया है। लिहाजा, कंपनी ने इस मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

बताया जा रहा है कि पुलिस की साइबर सेल ने इस गिरोह के सदस्यों को पकड़ लिया है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि शहर में मोबाइल के साफ्टवेयर व IMEI नंबर बदलने वालों में मोबाइल रिपेयरिंग व उसके तकनीकी जानकारों ने यह कारनामा किया है। उन्होंने ग्राहकों से कम कीमत में उनके मोबाइल खरीद लिए और कंपनी के ऑफर का फायदा उठाने के लिए नए मोबाइल का साफ्टवेयर बदलकर IMEI नंबर भी बदल दिया गया। इससे उन्हें पुराने मोबाइल के बदले नया मोबाइल मिल गया और कंपनी के कर्मचारियों को इसकी भनक भी नहीं लगी।

रोशन खान ने बताया कि कंपनी के ऑफर पर कर्मचारी केवल IMEI नंबर चेक कर पुराना मोबाइल ले रहे थे। इसके बदले ग्राहकों को नया मोबाइल दिया जा रहा था। पुराने मोबाइल जब कंपनी के हेड ऑफिस पहुंचा और उसकी जांच की गई, तब गड़बड़ी सामने आई। जांच में पता चला कि 50 से अधिक लोगों ने अपने पुराने मोबाइल का IMEI नंबर बदल दिया है। कंपनी के अधिकारी रोशन खान ने अपनी शिकायत में बताया कि इस तरह की धोखाधड़ी देश के अन्य शहरों में भी की गई है। इसकी जानकारी होने पर कंपनी ने सभी मोबाइल की जांच शुरू कर दी है। तकनीकी जांच में राज खुलने के बाद सभी जगहों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *