बलरामपुर  : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस : बलरामपुर में संसदीय सचिव श्री यू.डी.मिंज ने किया ध्वजारोहण
बलरामपुर : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस : बलरामपुर में संसदीय सचिव श्री यू.डी.मिंज ने किया ध्वजारोहण

भारत की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस समारोह बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में गरिमामय और हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय बलरामपुर के पुलिस ग्राउण्ड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के संसदीय सचिव श्री यू.डी. मिंज ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान के धुन के साथ राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। तत्पश्चात् उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष का वाचन किया।

इस वर्ष भी कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशानुसार सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह में संसदीय सचिव श्री यूडी. मिंज ने प्रातः 09 बजे समारोह स्थल पर ध्वजारोहण किया। उनके द्वारा ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रगान के धुन के साथ राष्ट्रध्वज को सलामी दी गयी। तत्पश्चात् मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष का वाचन किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा मंच में शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और खुशहाली के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े गये। तत्पश्चात मुख्य अतिथि श्री मिंज द्वारा वर्ष 2007 को 9वीं वाहिनी सी. कम्पनी रानी बोदल बीजापुर में शहीद महेश राम पैकरा की पत्नी श्रीमती चन्द्रकिरण पैकरा, वर्ष 2020 में नारायणपुर बस्तर में शहीद मनाजरूल हक की पत्नी श्रीमती शालदा बेगम, वर्ष 2007 में 5वीं बटालियन भैरमगढ़ बीजापुर में शहीद श्री अनिल खलखो के पिता श्री पुलिकार खलखो, वर्ष 1989 में श्रीलंका ऑपरेशन पवन में शहीद श्री लाजरूस मिंज की बेवा श्रीमती रोजालिया केरकेट्टा, वर्ष 2020 में 112 बटालियन मणिपुर में शहीद श्री नबोल कुजूर की पत्नी श्रीमती फ्रांसिस्का कुजूर, वर्ष 2001 में झारखण्ड उग्रवादी मुठभेड़ में शहीद मसीह भूषण लकड़ा की पत्नी अविनाशी लकड़ा एवं वर्ष 1991 में सियाचिन ग्लेशियर में शहीद श्री राम साय भगत की पत्नी श्रीमती कमला देवी को शाल व श्रीफल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस जवानों सहित जिले में विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंतिम कड़ी में कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू द्वारा मुख्य अतिथि श्री यू.डी. मिंज को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
इस अवसर पर सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक श्री बृहस्पत सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति, वनमण्डलाधिकारी श्री लक्ष्मण सिंह, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत कतलम, जनपद पंचायत बलरामपुर के अध्यक्ष श्री विनय पैकरा, उपाध्यक्ष श्री भानूप्रताप दीक्षित, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, नागरिकगण मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें  Tatapani
बलरामपुर में संसदीय सचिव श्री यू.डी.मिंज ने किया ध्वजारोहण
बलरामपुर में संसदीय सचिव श्री यू.डी.मिंज ने किया ध्वजारोहण

कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने जिला कार्यालय में किया ध्वाजारोहण

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2021 के अवसर पर संयुक्त जिला कार्यालय भवन परिसर में कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने ध्वजारोहण किया। इसके पश्चात् कलेक्टर ने महात्मा गांधी एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कलेक्टर श्री  चन्द्रवाल ने इस अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एस.पैकरा, डिप्टी कलेक्टर श्री दीपक निकुंज एवं श्री गौतम सिंह सहित संयुक्त जिला कार्यालय भवन के समस्त अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

स्वस्थ, सुपोषित, शिक्षित, स्वच्छ व सुरक्षित बलरामपुर बनाने के संकल्प के साथ सम-बल का शुभारंभ

सम-बल के प्रतीक चिन्ह व गीत का संसदीय सचिव ने किया विमोचन

स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा, स्वस्थ समाज के मूलभूत मानक है तथा आने वाले कल को संवारने में इनका सर्वाधिक योगदान है। जिलेवासी एकजुट होकर स्वस्थ, शिक्षित और पोषित बलरामपुर बनाने के लिए साथ मिलकर कार्य करें, इस आशय से स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर यूनिसेफ व जिला प्रशासन की संयुक्त पहल सम-बल कार्यक्रम की शुरुआत की गई। संसदीय सचिव व विधायक श्री यू.डी. मिंज द्वारा सम-बल के प्रतीक चिन्ह का अनावरण तथा सम-बल के गीत का विमोचन किया गया। हम सभी का साथ व सह अस्तित्व का प्रतीक सम-बल सभी जिलेवासियों को एक सूत्र में बांधने का कार्य करेगा। इस दौरान सम-बल के वालेंटियर को टी-शर्ट व प्रमाण पत्र तथा कोरोना वारियर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

तत्पश्चात् संसदीय सचिव श्री यू.डी. मिंज ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिलेवासियों को 75 वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिलेवासियों के लिए यह गौरव और सम्मान का पल है और सम-बल के माध्यम से हम साथ मिलकर जिले को आगे ले जाने का कार्य करेंगे। सम-बल जन-जन की, भागीदारी से बना है तथा हम सब इस गौरव के बराबर के साझेदार है। सम-बल हर उस कुरीति को दूर करेगा तथा जिले में सद्भाव, शांति और सौहार्द को स्थापित करते हुये हमारे नौनिहालों को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण प्रदान करने के लिए कार्य करेगा। हम सबको पहल करते हुए जिले के विकास के लिये अपनी जिम्मेदारी भी निभानी होगी। रामानुजगंज विधायक श्री बृहस्पत सिंह ने सभा को संबोधित करते हुये कहा की जनजाति बाहुल्य हमारे जिले ने शिक्षा, सुपोषण व स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है।

इसे भी पढ़ें  घर-घर सर्वे

सम-बल के माध्यम से इन सुविधाओं को और विस्तार दिया जायेगा तथा लोग सम-बल से जुड़कर समाज में अपनी साकारात्मक भागीदारी बढ़ायेंगे। सम-बल के साथ जुड़कर मैं गौरवान्वित महसुस कर रहा हॅू तथा जिले के प्रगति के लिए हर प्रयास में साझादार बनुंगा। कलेक्टर श्री इंद्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने सम-बल के शुभारंभ के अवसर पर संबल के उद्देश्य व प्रस्तावना से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सम-बल दो शब्दों के मेल से बना है, जिसका अर्थ है जिले का हर क्षेत्र सभी उच्च मानकों के साथ लोगों के परस्पर भागीदारी से समान रूप से विकसित हो सके। हम इस पहल के माध्यम से समुदाय के लोगों नीति निर्माताओं और शासन के परस्पर साथ और सहयोग से बलरामपुर के विकास और समृद्धि के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने सम-बल के पांच सूत्र स्वास्थ्य सुविधाएं एवं व्यवहार परिवर्तन, शिक्षा, रोजगार और आजीविका, संस्कृति, पर्यटन और खेल, डिजिटल संवाद और संचार, शुद्ध पेयजल और स्वच्छता ज्ञान से जिलेवासियों को अवगत कराया। जिले का हर वर्ग मिलकर बलरामपुर को बल देगा जो सम-बल के नाम से जाना जायेगा। इसके पश्चात् छत्तीसगढ़ यूनिसेफ प्रमुख श्री जॉब जाकारिया ने सम-बल के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से जिले को स्वस्थ, सुपोषित, स्वच्छ, शिक्षित और सुरक्षित बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा। सम-बल को 10 हजार युवा और स्व सहायता समूह का सहयोग मिलेगा तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में सरपंचों के नेतृत्व में सम-बल के मूल उद्देश्य को स्थापित किया जायेगा। बलरामपुर देश के अन्य जिलों के लिए एक अनुकरणीय मॉडल बन कर उभरेगा तथा उन्होंने सम-बल के संचालन के लिए यूनिसेफ द्वारा पूरा सहयोग करने की बात कही। पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने सम-बल के शुभारंभ के अवसर पर जिलेवासियों को शुभकामनाएं दी तथा सम-बल से जुड़कर बलरामपुर के विकास के प्रति कार्य करने का संकल्प लिया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति द्वारा सम-बल के शुभारंभ के अवसर पर स्वागत उद्बोधन दिया गया। कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ फ्रन्टलाईन अखबार द्वारा कोरोना वारियर्स को सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया गया।

इसे भी पढ़ें  ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित कोविड नियंत्रण कक्ष को अगस्त माह तक क्रियाशील रखने के कलेक्टर श्री जे.पी. मौर्य ने दिए निर्देश

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एस.एस. पैंकरा, डिप्टी कलेक्टर श्री दीपक निकुंज, श्री गौतम सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.एक्का, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी श्री जे.आर. प्रधान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बसंत सिंह, यूनिसेफ की टीम सहित गणमान्य नागरिक एवं सम-बल से जुड़े वालेंटियर उपस्थित थे