बलौदाबाजार : सौर सुजला योजना से किसानों को मिल रहा है दोहरा लाभ,बिजली की हो रहीं है बचत,किसानों कि आय में हो रहीं है वृद्धि
बलौदाबाजार : सौर सुजला योजना से किसानों को मिल रहा है दोहरा लाभ,बिजली की हो रहीं है बचत,किसानों कि आय में हो रहीं है वृद्धि

बलौदाबाजार । बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विद्युत विहीन ग्रामों के किसानों तक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सौर सुजला योजना सार्थक सिध्द हो रही है। किसानों के खेतों में बिजली हो ना हो तो भी अब कोई परेशानी नही। किसानों को अब बिजली बिल से भी मुक्ति मिल गई है। वर्तमान समय में बढ़ते तापमान एवं परम्परागत संसाधनों के कमियों को दुर करने के लिए राज्य सरकार की किसान हितैषी योजना सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों को अपने खेतों में लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

किसानो द्वारा खेतों में सिंचाई व्यवस्था के लिए बडी संख्या में पम्पों की स्थापना करायी जा रही है सोलर पम्प के उपयोग से कृषि उत्पादन में वृध्दि के साथ-साथ भू-जल संवर्धन का भी कार्य किया जा रहा है इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है। बलौदाबाजार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम रसेडी एवं मगरचबा के हितग्राही श्री विजय एवं श्री रामेश्वर प्रसाद के यहां नलकुप खनन के उपरांत लगभग डेढ एकड कृषि भुमि में सिंचाई हेतु सोलर पम्प की स्थापना का कार्य कराया गया है।

श्री विजय टण्डन द्वारा साग सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। ग्राम कोदवा निवासी श्री नंदूराम वर्मा द्वारा कुल सवा दो एकड की कृषि भूमि में 3 एचपी क्षमता के सोलर पम्प से सिंचाई की जा रही है। उनके द्वारा सोलर पम्प स्थापना के उपरांत डबल फसल लेने में सुविधा होने की संबंध मेें बताया गया है। इसी प्रकार ग्राम बोरसी के निवासी संतोष पैकरा द्वारा 5 एकड में 3 एचपी क्षमता के सोलर पम्प की स्थापना करायी गई है। सोलर पम्प से धान के अतिरिक्त सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है।

संतोष पैकरा द्वारा अपनी उन्नत खेती किसानी से परिवार के 3 बच्चों की पढाई पर ध्यान दे रहें हैं ग्राम।वीरनारायपुर के निवासी बैगाराम के कृषि भुमि में 3 एचपी क्षमता के सोलर पम्प की स्थापना की गई है। सोलर पम्प की स्थापना से हितग्राही द्वारा केवल धान का फसल खरीफ में लिया जाता था परंतु सोलर पम्प की स्थापना से हितग्राही द्वारा इस बार रबी फसल भी लिया गया है। सहायक अभियंता क्रेडा गणेश प्रसाद साहू ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2020-21 तक कुल 1352 सोलर पम्प स्थापना का कार्य किया जा चुका है। वर्ष 2020-21 में जिला-बलौदाबाजार हेतु कुल 765 नग सोलर पम्प स्वीकृत कराये गये हैं स्वीकृत कार्यो में से 732 स्थलों में स्थापना का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

सोलर पम्प की स्थापना पश्चात हितग्राही को सिंचाई करने में किसी भी प्रकार का विद्युत शुल्क नही देना पड रहा है। निःशुल्क हो जाने से कृषकों को डबल फसल लेने में सुविधा हो रही है साथ ही किसानों की आमदनी में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के अंतर्गत दूरस्थ वनांचल क्षेत्र (बार नवापारा) में निवासरत किसानों के लिए आज घरों में सौर उर्जा से बिजली एवं कृषि कार्य हेतु सौर उर्जा से पम्प के संचालित होने से किसानों के चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है योजना से अंधरूनी क्षेत्रों में रह कर अंधेरे में जीवन यापन करने वाले ग्रामीणों के कृषि के क्षेत्र में उजियारा किया है। किसान अपने खेतों में सोलर पम्प की स्थापना से पूर्व केवल खरीफ की फसल ले पाते थे, लेकिन सोलर पम्प लग जाने के बाद अब साल भर में दो फसल एवं सब्जियां आसानी से लेने लगे है।