dhan kharidi, छत्तीसगढ़ में धान खरीदी एक दिसम्बर से
dhan kharidi, छत्तीसगढ़ में धान खरीदी एक दिसम्बर से

राजनांदगांव । कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम सुकुलदैहान एवं खैरागढ़ विकासखंड के ग्राम अमलीपारा के धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया।

उन्होंने समिति प्रबंधकों से बारिश से धान की सुरक्षा के लिए कैप कव्हर से ढंकने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि धान खरीदी की व्यवस्था प्रभावित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने धान उपार्जन केन्द्रों में डे्रनेज की समुचित व्यवस्था का समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि किसानों को धान विक्रय करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों का धान प्राथमिकता के साथ पहले खरीदें। किसानों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराना है। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होंने धान के उठाव तथा बारदाने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने वहां धान तौलाई, कांटा-बांट, पेयजल, रखरखाव एवं अन्य व्यवस्था की निरीक्षण किया तथा किसानों से बात कर व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। किसानों ने धान खरीदी की व्यवस्था के प्रति संतोष जाहिर किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री लवकेश धु्रव उपस्थित थे।

गौरतलब है कि जिले में आकस्मिक रूप से हुई बारिश से धान को बचाने के लिये हरसंभव प्रयास एवं उपाय किये जा रहे हैं। कलेक्टर स्वयं लगातार धान खरीदी केन्द्रों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। धान उपार्जन केन्द्रों तथा संग्रहण केन्द्रों में कैप कव्हर से धान के स्टैक सुरक्षित किये गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा धान की सुरक्षा के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। धान की खरीदी के साथ ही धान के उठाव का कार्य लगातार जारी है। राईस मिलर्स एवं ट्रांसपोटर्स द्वारा अवकाश के दिनों में भी धान का उठाव सतत किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *